-अब युवाओं के वैक्सीनेशन पर होगा खास जोर

-15 दिन में एक लाख युवाओं को लग चुका है टीका

-अब तक जिले में करीब 6.59 लाख लोगों को लग चुका है टीका

कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश सरकार हर एक व्यक्ति को वैक्सीन लगा देना चाहती है। बनारस के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग जाए इसके लिए प्रशासन द्वारा बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है। बुजुर्ग, महिला और युवाओं को टीकाकरण में कोई दिक्कत न आए इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई जा रही है। बता दें कि 15 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान को अब महाअभियान का रूप दिया जा रहा है। अब तक जहां रोजाना 10 से 12 हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा था, वहीं एक जुलाई से इस संख्या को डबल से भी ज्यादा करने की तैयारी है। इसे लेकर खाका तैयार कर लिया गया है। एक जुलाई से रोजाना 25 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें युवाओं पर खास फोकस होगा।

वैक्सीनेशन सेंटर भी होंगे डबल

डीएम कौशल राज शर्मा के मुताबिक बनारस के लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रभाव में आने से बचाने के लिए उन्हें वैक्सीन लगाने के प्रति लगातार अवेयर किया जा रहा है। खासकर युवाओं और महिलाओं को। इधर, सीएम के आदेशानुसार भी एक जुलाई से डेली 25 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में इसके लिए 160 के करीब एक्स्ट्रा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। फिलहाल करीब 140 सेंटर पर वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। डीएम ने कहा कि पहले फेज में हेल्थ वर्कर, फिर फ्रंटलाइन वर्कर और बुजुर्गो का वैक्सीनेशन शुरू किया गया था, अब युवाओं पर फोकस है। वैक्सीनेशन को डबल करने का मकसद ज्यादा से ज्यादा युवाओं को प्रतिरक्षित करना है। इसमें 18 प्लस लोगों के लिए अलग से कैंप भी लगवाए जाएंगे।

15 दिन में एक लाख से ज्यादा यूथ

जिले में टीकाकरण को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 15 दिनों में 18 से 44 वर्ष तक के एक लाख से अधिक युवाओं को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। अनुमान के मुताबिक बीते 15 दिनों में होने वाले टीकाकरण में 50 परसेंट के करीब युवाओं की भागीदारी रही है। हालांकि अभी भी ज्यादातर यंगस्टर्स समय से पहले स्लॉट बुक हो जाने के चलते टीका से वंचित रह जा रहे हैं। इनकी इसी समस्या को देखते हुए वैक्सीन की संख्या बढ़ाने का मसौदा तैयार किया गया है।

पहले टीका फिर खुलेगा शटर

21 जून से कोविड प्रोटोकाल के तहत मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट आदि को 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ खोलने की अनुमति मिल चुकी है। ऐसे में अब इनके संचालकों के लिए टीकाकरण जरूरी किया गया है, लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगों ने टीका नहीं लगवाया है। इसलिए जिला प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि वे पहले टीकाकरण कराएं। उनके पास अभी भी तीन दिन का समय है। वैक्सीनेशन कराने के बाद ही मॉल शॉपिंग सेंटर खोल सकेंगे। ऐसा न करने वालों के शटर बंद कराने के साथ कार्रवाई भी की जाएगी। अगर ये लोग अलग से कैंप लगाकर टीकाकरण कराना चाहते हैं तो जिला प्रशासन सें संपर्क करें।

अभिभावक व महिला स्पेशल के बाद आज यानी गुरुवार से पांडेयपुर स्थित ईएसआईसी हॉस्पिटल में दिव्यांगजन स्पेशल कोविड टीकाकरण बूथ की शुरुआत की जा रही है। यहां संडे को छोड़कर डेली 45 वर्ष से ऊपर के मैक्सिमम 100 दिव्यांगजनों का टीकाकरण किया जायेगा। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि यह टीकाकरण टोकन सिस्टम के आधार पर सुबह 10 बजे से सायं चार बजे तक चलेगा। दिव्यांगजनों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण टीकाकरण सत्र स्थल पर ही किया जायेगा। दिव्यांगजनों के सहयोग के लिए जिला दिव्यांगजन पुनर्वास केन्द्र के काíमक उपस्थित रहेंगे।

6.59

लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है अब तक जिले में

5.37

लाख लोगों को लग चुकी है पहली डोज

1.21

लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है

16 जनवरी से 27 मई

4.85

लाख लोगों का टीकाकरण किया गया 16 जनवरी से 27 मई तक

44,975

हेल्थ केयर वर्कर्स

60,928

फ्रंट लाइन वर्कर्स

87095

18 से 44 वर्ष तक के

1,78,275

45 से 60 वर्ष तक के

1,13,161

60 वर्ष से ऊपर के

28 मई से 14 जून

.75

लाख लोगों का टीकाकरण हुआ 28 मई से 14 जून तक 15 दिनों में (रविवार छोड़कर)

2247

हेल्थ केयर वर्कर्स

2663

फ्रंट लाइन वर्कर्स

1,00,379

18 से 44 वर्ष तक के

23,549

45 से 60 वर्ष तक के

46,246

60 वर्ष से ऊपर के शामिल हैं

::: वैक्सीनेशन केंद्रों पर एक नजर :::

03

अभिभावक स्पेशल केन्द्र

02

महिला स्पेशल केन्द्र

01

दिव्यांगजन स्पेशल केन्द्र

145

के करीब सेंटर अन्य के लिए

जिले के ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो इसके लिए शासन के निर्देश पर एक जुलाई से वैक्सीनेशन की संख्या डबल की जा रही है। इसके लिए सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाकर 300 की जा रही है। इस दौरान युवाओं के वैक्सीनेशन पर खास फोकस होगा।

- कौशल राज शर्मा, डीएम