-सीबीएसई बोर्ड के सभी स्कूल में 15 अगस्त के कार्यक्रम में बच्चे भी होंगे शामिल, 16 से चलेगी क्लास

-आईसीएसई व यूपी बोर्ड के स्कूल में भी पूरे दिन हुआ साफ सफाई व सेनिटाइजेशन

बनारस में भी 15 अगस्त से सीबीएसई स्कूल्स में रौनक लौट आएगी। प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के क्लासेस को खोलने का निर्देश दिया है। फिलहाल स्कूल्स को 50 परसेंट की क्षमता के साथ ही खोला जाएगा। जिसके लिए स्कूल को दो शिफ्ट में संचालित करने को कहा गया है। सुबह 08 से 12 व दोपहर 01 से शाम 04 बजे तक क्लासेस चलेंगी। इस दौरान सभी स्कूल प्रशासन को कोविड नियमों का पालन करना होगा। नियमों का पालन न करने वाले स्कूल पर कार्रवाई भी होगी। बहरहाल शहर में स्थित सभी सीबीएसई, आईसीएसई व यूपी बोर्ड के स्कूल में साफ सफाई व सेनिटाइजेशन का कार्य शनिवार को पूरे दिन होता रहा।

चार महीने बाद लौटेगी रौनक

कोविड महामारी के चलते स्कूल को सेशन स्टार्ट होते ही बंद कर दिया गया था। अप्रैल महीने में जैसे ही सेशन की शुरुआत हुई सबकुछ पटरी पर लौट रहा था तभी कोरोना के दूसरी लहर ने दस्तक दे दिया। जिसके बाद पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लग गया और स्कूल एक बार फिर बंद कर दिए गए। इसके चलते बोर्ड एग्जाम भी आयोजित नहीं हो पाया। सभी स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया गया। ऐसे में पिछले चार महीने से बच्चे घरों में ही ऑनलाइन क्लास कर रहे थे। अब जब स्थिति सामान्य हो गयी है तब एक बार फिर स्कूल को खोलने का निर्णय लिया गया है। हालांकि फ‌र्स्ट फेज में 9वीं से 12वीं तक के ही स्टूडेंट्स को बुलाया गया है।

एक साल बाद फहराएंगे झंडा

संक्रमण की विभिषिका को देखते हुए लंबे समय से स्कूल को बंद रखा गया है। इसके चलते 26 जनवरी व 15 अगस्त के कार्यक्रम भी आयोजित नहीं हो पाए। अब स्थिति सुधरने पर लंबे समय बाद 15 अगस्त के कार्यक्रम में बच्चों को भी स्कूल बुलाया गया है। सुबह आठ से दस बजे के बीच आयोजित कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

छात्रों को लिखित सहमति लेना जरूरी

स्कूल खोलने के साथ ही कोविड नियमों का पालन करने को कहा गया है। छात्रों का स्कूलों में मास्क पहनना अनिवार्य है। स्कूलों में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। साथ ही छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। गाइडलाइंस के मुताबिक, छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने पैरेंट्स की लिखित सहमति लेना अनिवार्य होगा। लिखित सहमति न होने पर छात्रों को स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

एक सितंबर से छह से आठ तक की क्लास

फ‌र्स्ट फेज में 9वीं से 12वीं तक की क्लास स्टार्ट करने का फैसला किया गया है। इसके बाद स्थिति सामान्य रही तो एक सितंबर से छह से आठ तक की क्लास को भी खोला जाएगा। इसके अलावा बोर्ड के प्रोमोटेड छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस दौरान क्लास के साथ ही एडमिशन प्रॉसेस को पूरा कर लेना है। बता दें कि यूपी बोर्ड के स्कूल भी 16 अगस्त से ओपेन हो रहे हैं। इसके लिए तैयारी पूरी हो गयी है।

वर्जन

लंबे समय बाद 16 अगस्त से स्कूल खुलने को लेकर बच्चे व टीचर्स दोनों खुश हैं। 50 परसेंट क्षमता के साथ सभी स्कूल को खोलने की सलाह दी गयी है। वहीं बच्चों को एक साल बाद 15 अगस्त को भी सेलिब्रेट करने का मौका मिलेगा।

डॉ। दीपक मधोक, अध्यक्ष

पूर्वाचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन