-भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन के लिए शुरू की है नई व्यवस्था

-ट्रेन चलने से दो घंटे पहले भी मिल जाएगा रेल टिकट

अगर आप अक्सर रेल यात्रा करते हैं और अपनी सीट के कन्फर्मशेन को लेकर टेंशन में रहते हैं तो आपकी यह चिंता दूर हो गयी है। क्योंकि रेलवे पैसेंजर्स को बड़ी राहत दी है। अब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन शो कर रहा है। इस व्यवस्था के तहत यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद वैकेंट और बुक्ड टिकट देख सकते हैं। चार्ट बनने के बाद भी यदि सीट खाली है तो उसे बुक कराया जा सकता है। अधिकारियों की मानें तो यह व्यवस्था उन लोगों को के लिए लाभदायक होगी, जिन्हें अचानक से यात्रा करना पड़ जाता है और रिजर्वेशन न होने की वजह से उन्हे थक्के खाते हुए लोकल टिकट लेकर सफर करना पड़ता है।

बिना परेशानी रेल यात्रा

अधिकारियों की मानें तो इस व्यवस्था से यात्री अब महज एक क्लिक पर चार्ट बनने के बाद भी खाली सीट की बुकिंग करा सकते हैं। चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं, इसके बारे में यात्रियों को जानकारी पहले ही मिल सकेगी। टिकट बुक कर यात्री बेवजह की परेशानी से बच सकते हैं।

चार घंटे पहले देखें चार्ट

पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन रवाना होने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव शो करेगा। नया फीचर आईआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब और मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध कराए गए हैं। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के रिज‌र्व्ड ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा।

रेलवे को भी फायदा

इस व्यवस्था से आप यह जान सकते हैं कि स्लीपर या अलग-अलग एसी क्लास में कितनी सीटें खाली हैं। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे। अब तक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी आम यात्री को नहीं मिल पाती थी। रेलवे के नए नियम से न सिर्फ यात्रियों को फायदा होगा बल्कि रेलवे को भी राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कैसे जानेंगे टिकट का हाल

-सबसे पहले आईआरसीटी की वेबसाइट लॉगइन करें।

-इस पेज पर चार्ट्स/वैकेंसी देखने का एक नया विकल्प नजर आएगा।

-उस पर क्लिक करते ही एक नया वेबपेज खुलेगा।

-इसमें आपको यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तिथि तथा बोर्डिंग स्टेशन देने की जरूरत होगी।

-ये सारे विवरण डालने के बाद 'गेट ट्रेन चार्ट' ऑप्शन पर क्लिक करें।

-अब आप रिजर्वेशन चार्ट भी देख सकेंगे।

-श्रेणी तथा कोच के आधार पर खाली सीटों को देख सकते हैं।

-लेआउट देखने के लिए आप कोच नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।

इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतरीन पहल की है। अब उन लोगों को टिकट के लिए परेशान नहीं होना होगा, जिन्हें अचानक जर्नी करनी पड़ जाती है।

आनंद मोहन, डायरेक्टर-कैंट स्टेशन