-बनारस से हर साल बाबा बर्फानी का दर्शन करने जाते हैं पांच हजार से अधिक भक्त

-कोरोना के चलते अमरनाथ यात्रा पर लगी है रोक

कोरोना महामारी ने इंसान ही नहीं भगवान को भी नहीं बख्शा है। बाबा बर्फानी धाम यानी अमरनाथ में भी ऐसा ही हुआ है। कोरोना के चलते इस बार अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में अब श्राइन बोर्ड ने बाबा भक्तों के लिए प्रत्यक्ष नहीं वर्चुअल माध्यम से दर्शन की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के बाद बाबा का दर्शन करने वाले भक्तों की हसरत पूरी हो ही रही है। बनारस में रोजाना 500 से अधिक लोग रोजाना इसका हिस्सा बन रहे हैं।

वर्चुअल से भक्ति

भले ही इस बार बाबा के भक्त अमरनाथ यात्रा में नहीं जा पाए। मगर अब उन्हें इस बात की खुशी है कि डिजिटल प्लेटफार्म पर बाबा के दीदार के साथ आरती में शामिल हो रहे हैं। श्री बाबा काशी विश्वनाथ सेवा समिति के महामंत्री विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि भक्तों को प्रत्यक्ष रूप से यात्रा में शामिल न होने का मलाल है, मगर वर्चुअल दर्शन-पूजन से संतोष मिला है। हर साल बनारस के करीब पांच हजार लोग अमरनाथ यात्रा में शामिल होते है। मगर इस बार कोरोना महामारी के कारण भक्तों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह यात्रा निरस्त कर दी गई है। कैंसिलेशन से श्रद्धालुओं ने समिति और ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग कराई थी।

श्राइन बोर्ड के मोबाइल एप से दर्शन-

हर-हर महादेव के जयघोष, मंत्रोच्चारण व घंटियों की गूंज के बीच श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी का दर्शन पाने के लिए श्रद्धालुओं को कुछ प्रॉसेस से गुजरना पड़ रहा है, जो बेहद आसान है। बाबा का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड के मोबाइल एप और वेबसाइट के माध्यम से लॉगिन करना होगा, जिसके बाद वे घर बैठे दर्शन-पूजन कर सकेंगे। वहंी प्रसाद से लेकर आरती तक में हिस्सा लेने के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है। श्रद्धालुओं की बुकिंग होते ही श्राइन बोर्ड की ओर से भक्त के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी पर लिंक और तारीख व समय की जानकारी पहुंच जाती है। यही नहीं वर्चुअल पूजा और हवन बुक किए गए स्लॉट के अनुसार भी की जा सकती हैं।

दूरदर्शन पर भी दर्शन

मोबाइल एप और वेबसाइट के अलावा भक्त घर पर बैठकर डीडी नेशनल टीवी चैनल और डीडी नेशनल के यूट्यूब चैनल पर भी बिना किसी परेशानी के अमरनाथ आरती की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। जब से यहां लाइव दर्शन शुरूहुआ है तब से यहां सिर्फ बनारस से ही नहीं देश के हर जिले और राज्य के लोग दर्शन पा रहे हैं।

नाम-गोत्र के साथ मंत्रों का उच्चारण

बाबा के भक्त जिस तरह से दरबार में पहुंचकर बाबा का लाइव दर्शन करते हैं वैसा दर्शन वर्चुअल माध्यम से हो रहा है। पूजा व हवन प्रक्रिया में वर्चुअल माध्यम से पुजारी की ओर से श्रद्धालु के नाम और गोत्र के साथ मंत्रों का उच्चारण भी किया जाता है। इस दौरान भक्तों को एप्लिकेशन से जोड़कर विशेष पूजा और दर्शन की सुविधा भी दिया जा रहा है।

-----वर्जन

अमरनाथ यात्रा 28 जून से 22 अगस्त 2021 तक होनी थी। लेकिन कोरोना काल में सुरक्षा के लिहाज से भक्तों के लिए यात्राएं रद्द कर दी गयी हैं। हालांकि भक्तों के लिए श्राइन बोर्ड की तरफ वर्चुअल दर्शन और आरती की व्यवस्था की गई है। जहां से लोग बाब का दर्शन कर रहे हैं।

विवेक श्रीवास्तव, महामंत्री-श्री बाबा काशी विश्वनाथ सेवा समिति

--------------

खास दर्शन के लिए ये है चार्ज-

बोर्ड की ओर से शुल्क

1100

रुपए वर्चुअल पूजा के लिए

1100

रुपए प्रसाद के लिए

2100

रुपए प्रसाद बुकिंग के लिए (10 ग्राम अमरनाथ जी के चांदी के सिक्के के साथ)

5100

रुपए विशेष पूजा के लिए