-आइआइटी बीएचयू के स्टूडेंट ने डेवलप की खास तरह की वेबसाइट,

-मोबाइल बता देगा योग करने का सही तरीका

-एमपीवाईजी योग के क्षेत्र में एक स्टार्टअप

वर्तमान समय में लोग योग करने के लिए सोशल मीडिया पर उपलब्ध वीडियो, फोटो और ऑर्टिकल का सहारा लेकर घर में योग स्र्टाट कर दे रहे हैं। मगर कौन सा योग सही है और किस तरीके से करना है इसका अभाव होने से या तो लोगों को इसका लाभ नहीं हो रहा या उल्टे लोग अपना नुकसान कर ले रहे हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा। आइआइटी बीएचयू के स्टूडेंट्स ने ऐसे लोगों के लिए वेबसाइट बनाया है जहां से वो सही योग के टिप्स ले सकते हैं।

तैयार किया योग प्लेटफार्म का पहला संस्करण

आइआइटी बीएचयू के केमिकल इंजीनियरिंग थर्ड ईयर के छात्र विद्याभूषण ने मल्टीप्लेयर योग गेमप्ले (एमपीवाईजी) द्वारा आíटफिशियल इंटेलिजेंस आधारित योग प्लेटफार्म का पहला संस्करण तैयार किया है। यह प्लेटफार्म नैसकॉम फाउंडेशन, सिस्को थिंगक्यूबेटर के मेंटरशिप, आíथक सहायता और एनसीएल-आईआईटी बीएचयू इन्क्यूबेशन सेंटर के तकनीकी मदद से बनाया गया है। विद्याभूषण ने बताया कि एमपीवाईजी योग के क्षेत्र में एक स्टार्टअप है। यह आíटफिशियल इंटेलिजेंस और ऑगमेंटेड रियल्टी आधारित सामुदायिक योग मंच है। यह लोगों के स्वास्थ्य संबंधी कारकों को ध्यान में रखकर योग का चुनाव कराएगा और लोगों को सही तरीके से योग करवाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

गलत पोस्चर का बता देगा पता

विद्याभूषण ने बताया कि एमपीवाईजी अपने ऑटो डिटेक्शन फीचर से न केवल गलत योग पोस्चर का पता लगाता है, बल्कि आíटफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा ऑडियो-वीडियो सहायता से उसे सुधारता भी है। फिलहाल इस प्लेटफार्म को वेबसाइट एमपीवाईजी डॉट इन से उपयोग किया जा सकता है और अन्य फीचर के लिए वेबसाइट की वेटिंग लिस्ट में अपना ईमेल डाला जा सकता है। नैसकॉम फाउंडेशन के प्रमुख रमना वेमुरी ने छात्र की इस उपलब्धि पर हर्ष जताया है और टीम को बधाई देते हुए भविष्य में हर संभव मदद करने का भरोसा भी दिया है।

सिखाएगा सही सूर्य नमस्कार

संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। हरि प्रभात गुप्ता व उनकी टीम डॉ। अशाीष गुप्ता, डॉ। तनीमा दत्ता, डॉ। प्रीति कुमारी, राहुल मिश्रा ने ज्योगा हेल्पज नामक एक तकनीकी विकसित की है, जो लोगों को बिना किसी प्रशिक्षक की देखरेख के योग के सही तरीके को सीखने में मदद करती है। डॉ हरि प्रभात गुप्ता ने बताया कि ज्योगा हेल्पज स्मार्टफोन के सेंसर का लाभ उठाकर सूर्य नमस्कार योग के 12 लिंक-स्टेप्स को उनके शुद्धता स्तर के साथ पहचानता है। इस तकनीक को जून-21 में आíटफिशियल इंटेलिजेंस जर्नल में स्वीकार और प्रकाशित किया जा चुका है। पूर्ण सुविधाओं और क्लाउड समर्थन के साथ यह तकनीक अक्टूबर 2021 में एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।