-समर वैकेशन में बेसिक स्कूल्स के बच्चों के लिए नई पहल

-प्रोजेक्टर, कहानी, किस्से के माध्यम से भी पढ़ाने की तैयारी

VARANASI

स्कूल्स में इन दिनों समर वैकेशन चल रहा है। इस बीच अधिकतर बच्चे बाहर घूमने चले जाते हैं। वहीं हजारों ऐसे बच्चे भी होते हैं जो किसी कारणवश बाहर घूमने नहीं जा पाते। इसे देखते हुए बेसिक स्कूल्स के बच्चों को कैंपस में ही शिमला, कुल्लू-मनाली सहित अन्य हिल स्टेशंस का नजारा दिखाने का डिसीजन लिया गया है। ये सब उन्हें मूवीज के माध्यम से दिखाया जाएगा। सीडीओ गौरांग राठी की पहल पर इसकी रूपरेखा बना ली गई है।

एनजीओ कर रहा हेल्प

बच्चे देश दुनिया का नजारा ले सकें। इसके लिए उन्हें मूवीज दिखाई जाएगी। प्रभारी बीएसए रामटहल ने बताया कि इस कार्य में एनजीओ का सहयोग लिया जा रहा है। एनजीओ शिमला, कुल्लू-मनाली, जम्मू-कश्मीर, लक्ष्यद्वीप, मणिपुर, नालंदा, पोरबंदर, राजघाट, सेवाग्राम के अलावा कुछ किताबें भी उपलब्ध करा चुका है। सीडी प्रोजक्टर के माध्यम से बच्चों को मूवीज दिखाई जाएगी। इसके अलावा आडियो-वीडियो के माध्यम से देश-दुनिया के बारे में बताया जाएगा।

ताकि पढ़ाई न लगे बोझ

साथ ही स्कूल्स के बच्चों को पढ़ाने के लिए नवाचार पद्धति अपनाने का डिसीजन लिया गया है ताकि उन्हें पढ़ाई बोझ न लगे। इसके तहत नए सेशन से बच्चों को खेल-खेल में नृत्य व नाटक का मंचन कर, हाव-भाव व पाठ्यक्रम अधिगम सामग्री से पढ़ाने की रूपरेखा बनाई गई है। कई स्कूल्स में नवाचार का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है। बेसिक स्कूल्स को मूवीज की सीडी के अलावा नाना-नानी की कहानी की किताबें एक एनजीओ उपलब्ध करा रहा है। ताकि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों का सामान्य ज्ञान भी समृद्ध हो सके।