- महाशिवरात्रि पर्व पर शहर में बेहतर व्यवस्था बहाल करने को लेकर प्रशासन ने बनाए प्लान

- 10 और 11 मार्च को जिले के आंतरिक मार्गो पर यातायात डायर्वजन करने की बनी रणनीति

- शहर में चलने वाले वाहन, बाहर से आने वाले वाहनों के प्रवेश को लेकर प्लान तैयार

महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए शहर के अंदर व बाहरी क्षेत्रों की ट्रैफिक व्यवस्था को विभाग चाक चौबंद करने में लगा हुआ है। महादेव की नगरी में पुलिस और जिला प्रशासन लाखों श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगा रहा है, जिसके लिए अपनी तैयारियों को पूरा करने में जुटा हुआ है। श्रद्धालुओं की सुविधा एवं आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसको देखते हुए एसपी ट्रैफिक श्रवण कुमार सिंह ने 10 और 11 मार्च को जिले के आंतरिक मार्गो पर यातायात डायर्वजन करने की रणनीति तैयार की है। अगर आपको इन दो दिनों में शहर में निकलना हो तो रूट चार्ट जरूर देख लें।

शहर में ये रहेगा गदलाव

-मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले वाहनों को मैदागिन चौराहे से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को मैदागिन चौराहे से लहुराबीर, मलदहिया की ओर डायवर्ट कर निकाला जाएगा।

-टाउन हॉल की तरफ से आने वाले किसी भी प्रकार के छोटे, बड़े, भारी एवं हल्के वाहन को चौक की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को मैदागिन चौराहे के तरफ मोड़ दिया जाएगा।

-काशीपुरा के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जाएगा।

-ठठेरी बाजार तथा दालमण्डी के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जाएगा।

-लक्सा की तरफ से आने वाले किसी भी प्रकार के वाहनों को लक्सा थाने से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। यह ट्रैफिक गुरुबाग से कमाच्छा की ओर तथा लक्सा से औरंगाबाद की तरफ डायवर्ट कर निकाला जाएगा।

-लहुराबीर से मैदागिन के तरफ एवं लहुराबीर से बेनियाबाग की तरफ तीन पहिया, चार पहिया व भारी वाहन को नहीं जाने दिया जाएगा।

-लहुराबीर से बेनियाबाग मार्ग पर चेतगंज थाने के सामने से अजय राय विधायक के घर की तरफ से आने वाली गली पर भी बैरियर लगाया जाएगा ताकि अन्दर से कोई तीन पहिया, चार पहिया व भारी वाहन उक्त मुख्य मार्ग पर न आने पाए।

- बेनिया तिराहा से गिरजाघर की तरफ समस्त प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेगें, इन वाहनों को लहुराबीर/पियरी की तरफ डायवर्ट कर निकाला जाएगा।

- लहुराबीर से होकर गोदैालिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाडि़यों को बेनिया तिराहा से आगे जाने नहीं दिया जाएगा। यह ट्रैफिक बेनिया से कबीर चौरा की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा चैराहा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को अन्य मार्गो पर मोड़ दिया जाएगा।

-भेलूपुर थाने के सामने से रेवड़ी तालाब होते हुए रामापुरा की तरफ जाने वाले चार पहिया/तीन पहिया वाहनों को भेलूपुर चौराहे से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को कमच्छा की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- रेवड़ी तलाब पार्क तिराहा से रामापुरा की तरफ जाने वाले वाहनों को रेवड़ी तालाब पार्क से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को भेलूपुर थाने की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- उपरोक्त मार्ग से मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा। ड्यूटी में लगे हुए अधिकारी/कर्मचारी यह सुनिश्चित करेगें कि प्रतिबंधित क्षेत्र में वाहनों का आवागमन किसी भी दशा में न हो।

-------------

ये रहेंगे प्रतिबंधों से मुक्त

शव वाहन, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस उपरोक्त प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। वहीं यदि कोई बीमार या विकलांग व्यक्ति प्रतिबंधित क्षेत्र में विशेष कारणों से वाहन से जाना चाहता है तो मौके पर उपस्थित अधिकारी अपने विवेक एवं वर्तमान परिस्थिति से अवगत होकर नियन्त्रण कक्ष को सूचना देकर विशेष परिस्थिति में अनुमति दे सकते हैं।

ड्यूटी वाले अधिकारियों के लिए ये है व्यवस्था

ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारियों, कर्मचारियों के वाहन मैदागिन तक ही जाएंगे। मैदागिन से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तक ये वाहन भी प्रतिबंधित रहेंगे। पुलिस बल एवं अर्ध सैनिक बलों को ड्यूटी पर ले जाने, आने के लिये प्रयोग किए जाने वाले बड़े वाहन केवल मैदागिन तक ही जा सकेंगे। मैदागिन से चौक की तरफ जाने पर इन पर भी प्रतिबंध रहेगा। इन वाहनों की पाìकग की व्यवस्था थाना कोतवाली में की गई है।

------------

बाहर से आने वाले भारी वाहनों की व्यवस्था

राष्ट्रीय राज्य मार्ग-2 पर प्रयागराज से जौनपुर, लखनऊ की ओर जाने वाले माल वाहक भारी वाहनों (ट्रक) कछवा रोड़ से कपसेठी भदोही, जमालापुर, बावतपुर होकर जौनपुर, लखनऊ की ओर जाएंगे। प्रयागराज से आजमगढ़ की ओर जाने वाले भारी मालवाहक वाहन कपसेठी भदोही, जमालापुर, बावतपुर, हरहुआ से रिंगरोड से होते हुए गोईठहा अंडर पास से होकर आजमगढ़ जाएंगे।

प्रयागराज, गाजीपुर व अन्य

प्रयागराज से गाजीपुर की ओर जाने वाले भारी मालवाहक वाहन कपसेठी भदोही, जमालापुर, बावतपुर, हरहुआ से रिंगरोड होते हुए मुनारी, सन्दहा हाते हुए चैबेपुर से होकर जाएंगे। आजमगढ़ से मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, चन्दौली एवं प्रयागराज की ओर जाने वाले वाहन गोईठहा अंडरपास से हरहुआ से बाबतपुर, जमालापुर, भदोही, कपसेठी मिर्जामुराद होते हुए सीधे जाएंगे।

गाजीपुर से मिर्जापुर से आगे

गाजीपुर से मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, चन्दौली एवं प्रयागराज की ओर जाने वाले भारी वाहन चौबेपुर संदहा से रिंगरोड होते हुए हरहुआ बाबतपुर जमालापुर भदोही, कपसेठी मिर्जामुराद होते हुए सीधे जाएंगे। वहीं जौनपुर से मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, चन्दौली एवं प्रयागराज की ओर जाने वाले भारी वाहन बाबतपुर से जमालापुर भदोही, कपसेठी, कछवा मिर्जामुराद होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।

विकास कार्यो से संबंधित वाहन

नगर क्षेत्र में विकास कार्यो से संबंधित मोहन सराय, चौकाघाट होने जाने वाले भारी वाहनों को नो-एन्ट्री खुलने पर आवश्यकता, परिस्थिति को देखते हुए आवागमन अनुमन्य किया जाएगा।

:: कोट :::

उक्त डायवर्जन महाशिवरात्रि पर्व के अवसर 10 मार्च रात्र 10 बजे से लेकर 11 मार्च रात 12 बजे तक के लिए प्रभावी रहेगा।

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक