- 13 मार्च को वाराणसी में रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

- दो दिन के दौरे पर आ रहे हैं राष्ट्रपति, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बनारस में गंगा आरती में शामिल होंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 13 मार्च को वाराणसी में रहेंगे। वह दो दिन के दौरे पर आ रहे हैं। इस बीच वह विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनके आगमन के दो दिन पूर्व गुरुवार को सुरक्षा व्यवस्था और कार्यक्रम की तैयारियां को चुस्त दुरूस्त करने के लिए प्रशासनिक अमला पूरी तरह से लगा रहा। उनके आगे और पीछे सौ से अधिक स्पेशल गाडि़यों का कारवां चलेगा। पुलिस और प्रशासन के साथ नगर निगम भी उनके स्वागत की तैयारी में जुटा हुआ है। एयरपोर्ट से लेकर बनारस शहर और उनके कार्यक्रम स्थल तक को खूबसूरत तरीके से सजाया जा रहा है। महादेव की नगरी में राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा।

अन्य जोन से बुलाई जा रही फोर्स

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आने को लेकर पुलिस महकमा पूरी तरह से अलर्ट है। उनके आगमन और सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए वाराणसी जोन की पुलिस फोर्स तो मुश्तैद रहेगी ही, इसके अलावा कानुपर, लखनऊ, प्रयागराज व अन्य जोन से भी भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुलाई जा रही है।

वाहन चालकों का कोविड जांच

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगे पीछे चलने वाली सौ से अधिक स्पेशल गाडि़यों को पुलिस लाइन में बुलवा लिया गया है। सभी ड्राइवरों की कोविड जांच कराई जा रही है। जांच में निगेटिव आने वालों को ही इस काफिले में चलने की अनुमति रहेगी।

गाडि़यों की फिटनेस जांच रहा विभाग

पुलिस लाइन में आई पीआई गाडि़यों की फिटनेस जांच की जा रही है। गाडि़यों को बाकायदा चलाकर उसकी रिहर्शल भी कराई जा रही है। या यूं कहें कि हर तरह से वाहनों को चेक किया जा रहा है, जिससे काफिले में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

ड्राइवर की बीपी और शूगर तक जांच

वाहन चालकों को सही से दिखाई देता है या नहीं? रात में लाइट सामने से आए तो उन्हें वाहन चलाने में दिक्कत आती है या नहीं। ड्राइवर की बीपी और शूगर किस लेवल की है। ऐसी तमाम शरीर से संबंधित मेडिकल चेकअप स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाकर किया जा रहा है। ताकि वाहन चलाते समय कोई दिक्कत न आए।

एक घंटे के लिए मैदागिन पूरी तरह ब्लॉक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बनारस में आने के बाद गंगा आरती में भी शामिल होंगे। उनके आने और जाने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए शाम की आरती के समय से कुछ देर पहले मैदागिन चौक को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया जाएगा।

:::: कोट :::

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर 13 मार्च को बनारस आ रहे हैं। इस बीच वह बनारस और आसपास के जनपदों में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। वाराणसी और अन्य जोन से पुलिस फोर्स बुलाई जा रही है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

अनुराग दर्शन, एसपी प्रोटोकॉल, वाराणसी