सोमवार को सीबीएसई 12वीं का जैसे ही रिजल्ट निकला, सिटी के अधिकतर स्टूडेंट्स खुशी से चहक उठे। इनमें सिटी के तीन स्टूडेंट्स की खुशी खास परवान चढ़ी थी। सनबीम भगवानपुर की चारूकेशी भट्ट ने ह्यूमिनिटी सब्जेक्ट्स में 97.4 मा‌र्क्स के साथ डिस्ट्रिक्ट में टॉप किया जबकि साइंस स्ट्रीम में डीपीएस के आयुष देवा भी 97.4 मा‌र्क्स के साथ ही टॉपर बने। कॉमर्स ग्रुप में आर्यन इंटरनेशनल स्कूल के केशव 97.2 मा‌र्क्स के साथ अव्वल रहे। सिटी के लगभग सभी प्रॉमिनेंट स्कूल्स का रिजल्ट सेंट परसेंट रहा। इनमें आर्यन इंटरनेशनल स्कूल, सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल्स, सनबीम एकेडमी, डालिम्स सनबीम स्कूल और डीपीएस के स्टूडेंट्स ने टॉपर्स में जगह बनाई।

- सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट हुआ डिक्लेयर, इस बार ग‌र्ल्स व बॉयज ने साथ-साथ मचाई धूम

- सनबीम भगवानपुर व डीपीएस के स्टूडेंट्स का डिवीजन में सिक्स्थ और डिस्ट्रिक्ट में फ‌र्स्ट प्लेस

VARANASI: 'कौन कहता है कि आसमान में सुराख नहीं होता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों, किसी शायर की इन लाइनों को सही साबित किया है सीबीएसई बारहवीं के स्टूडेंट्स चारू केशी भट्ट और आयुष देवा ने। सोमवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) क्ख्वीं क्लास का रिजल्ट डिक्लेयर हुआ। इसके बाद सफलता के रंग में रंगे चेहरे झूमते दिखाई देने लगे। खास यह रहा कि सफलता के रंग से सराबोर इन तमाम चेहरों में ग‌र्ल्स और बॉयज इस बार साथ-साथ रहें। टॉप-टेन रिजल्ट में बनारस के दो स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

साइंस, आ‌र्ट्स व कॉमर्स साथ-साथ

क्ख्वीं के रिजल्ट में कमाल किया है सनबीम भगवानपुर की चारूकेशी भट्ट ने। चारू ने ह्यूमिनिटी सब्जेक्ट्स आर्ट साइड से इस एग्जाम में सर्वाधिक 97.ब् मा‌र्क्स, साथ ही साइंस साइड में डीपीएस के आयुष देवा 97.ब् मा‌र्क्स और कामर्स ग्रुप में आर्यन स्कूल के केशव 97.ख् मा‌र्क्स हासिल कर अपनी बादशाहत दिखाई। बता दें कि सीबीएसई एग्जाम में बनारस के लगभग साढे़ क्क् हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

स्मार्ट फोन पर चिपके रहे

वैसे तो रिजल्ट आने की बेचैनी स्टूडेंट्स को रविवार की रात से ही थी। इस साल बोर्ड एग्जाम में एपीयर हुआ हर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जानने के लिए बेताब था। सुबह से ही हर कोई अपने परसेंटेज को तो कोई रैंक को लेकर चिंतित था। रिजल्ट डिक्लेयर होने तक चेहरे पर मुस्कान का अता पता नहीं रहा। हवाइयां उड़ रही थीं। स्टूडेंट्स की बेकरारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रिजल्ट डिक्लेयर होने के पहले ही तमाम स्टूडेंट्स साइबर कैफे में कम्प्यूटर पर चिपके हुए थे। लगभग क्ख्.ब्0 बजे सीबीएसई के वेबसाइट पर रिजल्ट शो करने लगा। इसके बाद अपना और दूसरों का रिजल्ट देखने की मानो होड़ सी मच गई। मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप तक रिजल्ट सर्च करने का दौर शाम तक चलता रहा। हालांकि इस रिजल्ट में लगभग हर चेहरे पर मुस्कान ही दिखी। किसी का नंबर कम आया तो वह कुछ मायूस जरूर रहा। मिठाई खाने खिलाने का दौर जो शुरू हुआ तो देर रात तक चलता रहा।

स्कूल्स ने भी भरा दम

एक तरफ स्टूडेंट्स ने अपनी सफलता का परचम लहराया तो दूसरी तरफ स्कूल्स ने भी सफलता दम भरा। रिजल्ट को लेकर सिटी के स्कूल्स ने अपने-अपने दावे पेश किये। सभी में अपना रिजल्ट बेहतर बताने की होड़ सी मची रही। स्कूल लेवल पर कोई गै्रंड टोटल के बेस पर अपने स्टूडेंट के ओवरऑल टॉप बताता रहा तो कोई किसी खास सब्जेक्ट में अपने स्टूडेंट को सिटी में बेस्ट बताने में मशगूल रहा। प्राइवेट स्कूल्स ने जहां अपने स्टूडेंट्स की दावे के मुताबिक लिस्ट जारी की तो गवर्नमेंट स्कूल्स इससे बेखबर रहे। उनके कितने स्टूडेंट्स पास हुए, टॉपर्स लिस्ट में उनका क्या प्लेस रहा, इस तरह की कोई इन्फॉर्मेशन उनके पास नहीं थी। उन्होंने टॉपर्स की कोई लिस्ट भी जारी नहीं की।

आगे राह हुई आसान

सीबीएसई क्ख्वीं का रिजल्ट आने के बाद जेईई मेन की कॉमन मेरिट लिस्ट व आईआईटी में एडमिशन की तस्वीर साफ हो जाएगी। मेन की कॉमन लिस्ट सात जुलाई व एडवांस एग्जाम का रिजल्ट क्म् जून को प्रस्तावित है। मेन की मेरिट लिस्ट के अनुसार स्टूडेंट्स को आल इंडिया रैंक मिलेगी। ट्रिपल आईटी व अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन मिलेगा।

काशी बन रहा एजुकेशन का हब

वाराणसी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक मधोक ने रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद सनबीम भगवानपुर में मीडिया को बताया कि अब हाईटेक एजुकेशन में भी काशी हब बन चुका है। आईआईटी हो या यूपीएसईई या मेडिकल एग्जाम सभी में यहां के स्टूडेंट्स ने परचम लहराया है। दावा किया कि सनबीम भगवानपुर के बच्चे लगातार तीसरी बार डिस्ट्रिक्ट में टॉप पर रहे।