- क्रिसमस की खुशियों में डूबे सभी चर्च और क्रिश्चियन कॉलोनियां

- सुबह चर्चेज में हुई क्रिसमस प्रेयर, पूरे दिन चला बधाइयों और केक खिलाने का दौर

- कैंटोमेंट स्थित सेंट मेरीज कैथ्रेडिल के मेले में उमड़ी भीड़

VARANASI: प्रेम, अहिंसा और शांति के मसीहा के रूप में प्रभु यीशु के जन्म की खुशियों में गुरुवार को मसीही समाज के लोग झूमते रहे। बुधवार की रात चर्चेज में मिड नाइट सर्विस के बाद गुरुवार को सभी चर्चेज में क्रिसमस प्रेयर का आयोजन हुआ। नये कपड़ों में सजे-धजे मसीही समाज के लोगों ने चर्च पहुंच कर क्रिसमस की प्रेयर में हिस्सा लिया। प्रेयर के बाद सभी ने एक दूसरे को क्रिसमस की बधाइयां दी।

हर कहीं जश्न का आलम

गुरुवार को सिर्फ चर्चेज ही नहीं बल्कि क्रिश्चियन कॉलोनीज में भी जश्न का माहौल दिखा। कहीं क्रिसमस मिलन का जोश था तो कहीं केक के साथ सेलिब्रेशन नजर आया। इस दौर में मार्केट भी क्रिसमस की धूम में रंग था। तमाम मॉल, शोरूम्स, शॉपिंग स्टोर्स, ऑफिसेस और होटल्स में क्रिसमस ट्री और संता के साथ खूबसूरत सजावट देखने को मिली। स्पेशली मसीही परिवारों में पूरे दिन एक दूसरे से मिलने, उन्हें केक खिलाने का दौर चला।

कैंटोमेंट में उमड़ी भीड़

जहां सुबह मसीही समाज के लोगों से चर्च में भीड़ भाड़ थी वहीं दोपहर बाद कैंटोमेंट के सेंट मेरीज कैथ्रेडिल में आयोजित क्रिसमस मेले में पूरा शहर उमड़ आने को बेताब दिखा। शाम में इतनी भीड़ हो गयी कि नदेसर से कचहरी जाना मुश्किल हो गया। लोगों को दूसरे रास्ते का प्रयोग कर कचहरी की ओर जाना पड़ा। क्रिसमस मिले में सभी धर्म और सम्प्रदाय के लोगों की मौजूदगी ने इसे और भव्य बनाया।

युवाओं में ज्यादा उत्साह

क्रिसमस सेलिब्रेशन को लेकर वैसे तो सभी उत्साहित थे लेकिन युवाओं में ज्यादा उत्साह दिखा। क्रिसमस प्रेयर के बाद क्रिश्चियन फैमिली के यंगस्टर्स ने जगह-जगह पर खूब एंजॉय किया। किसी ने मूवी के साथ क्रिसमस सेलिब्रेट किया तो किसी ने आउटिंग के साथ। शाम में रेस्टोरेंट्स में भी खूब भीड़ पहुंची। इसके अलावा कैंटोमेंट के क्रिसमस मेले में भी सभी ने पहुंच कर खूब एंजॉय किया।