- बर्ड फ्लू से निबटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार

- शहर में मीट बेचने वालों पर निगरानी रखेगा नगर निगम

- सारनाथ स्थित मिनी-जू में प्रवेश पर लगा दी गई रोक

वाराणसी को बर्ड फ्लू से बचाने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में डीएम ने गंगा नदी में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने पर रोक लगा दी है। साथ ही सारनाथ स्थित मिनी जू में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा नगर निगम को शहरी क्षेत्र में मीट बेचने वालों पर निगरानी रखने और साफ-सफाई के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया है कि क्षेत्र में चक्रमण कर सैंपलिंग कराएं, इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

डीएम ने की तैयारियों की समीक्षा

जिला राइफल क्लब सभागार में सोमवार को डीएम कौशलराज शर्मा ने बर्ड फ्लू से निबटने की अब तक की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि सभी थानों में संबंधित क्षेत्र के पशु चिकित्सा अधिकारियों के मोबाइल नंबर थानों की सूचना बोर्ड पर लिखवाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। सड़क दुर्घटना में घायल पशुओं को फौरन नजदीकी गोशाला में पहुंचाने की व्यवस्था हो। मृत पशुओं को गोशाला से तत्काल हटवाने तथा बीमार पशुओं की जांच कराने के मुकम्मल इंतजाम हों।

बेसहारा को गोशाला पहुंचाएं

डीएम ने रेलवे ट्रैक के आसपास के गांवों के सभी बेसहारा पशुओं को शीघ्र गोशाला में पहुंचाने का निर्देश दिया। डीएफओ की ओर से जानकारी दी गई कि सारनाथ पक्षी विहार में निगरानी के लिए कर्मचारी की तैनाती कर दी गई है।

दुकानदारों को करेंगे जागरूक

डीएम ने सभी बीडीओ व सचिवों को निर्देशित किया कि मुर्गा व मीट बेचने वाले दुकानदारों को जागरूक करें। साफ सफाई रखने तथा पशु-पक्षी के सामूहिक मृत्यु की सूचना तत्काल स्थानीय थाना एवं पशु चिकित्सा अधिकारियों को देने के लिए निर्देशित करें। साथ ही नहरों, तालाबों आदि स्थानों पर प्रवासी पक्षियों पर नजर रखी जाए।

शहरी दुकानों का कराएं सत्यापन

डीएम ने नगर निगम क्षेत्र के सभी 400 पोल्ट्री फार्म और 250 मीट की दुकानों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही डीएम ने बर्ड फ्लू को लेकर आमजन को जागरूक करने पर जोर दिया। कहा कि सभी आमजन को बताया जाए कि इससे कैसे बचा जा सकता है।

सारनाथ मिनी-जू में प्रवेश पर रोक

कानपुर चिडि़या घर में जीव-जंतुओं में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने के साथ सारनाथ स्थित मिनी-जू में किसी के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिन-रात जीव-जंतुओं पर नजर बनाए रखने के साथ पर्यटकों को दूर रखने को कहा गया है। कोई भी पर्यटक जीव-जंतुओं को खाने का सामान नहीं खिलाए और न ही बाहरी कोई व्यक्ति जानवर के आसपास मंडराता दिखाई पड़े। पर्यटकों को उनके बाड़े से दूर रखने के साथ घेराबंदी करने को कहा गया है। सोमवार को अधिकारियों ने मिनी-जू का जायजा लिया। प्रभागीय वनाधिकारी महावीर ने बताया कि जीव-जंतुओं के बाड़े से पर्यटकों को दूर रहने के लिए उनके पास बांस-बल्ली से घेराबंदी की जाएगी। वन क्षेत्राधिकारी को पशु चिकित्सकों के संपर्क में रहने को कहा गया है। किसी भी जीव-जंतु के बीमार होने पर तत्काल उसकी जांच कराने को कहा गया है।