- गुरुवार को दोपहर बाद बर्फीली हुई हवा, आसमान में बादल भी आए नजर

- शीतलहर की जबरदस्त वापसी से हर कोई हैरान, मैक्सिमम टेम्प्रेचर लुढ़का

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ: पिछले कुछ दिनों से ठंड के मामले में चल रही राहत गुरुवार को अचानक से फुर्र हो गई। दोपहर बाद अचानक हवा में महसूस हुई बर्फीली तासीर ने हर किसी को हैरान कर दिया। आसमान में हल्के बादलों की मौजूदगी के बीच मौसम के इस यू टर्न से ना सिर्फ लोग हैरान हुए बल्कि बढ़े हुए गलन में कांपने भी लगे। कुछ को गर्म कपड़ों के लिए घर का चक्कर भी काटना पड़ा ताकि शाम के वक्त उन्हें झटका ना सहना पड़े।

झटके में आई शीतलहर

वैसे तो गुरुवार को दिन की शुरूआत में ही गलन कुछ ज्यादा महसूस हुई। बुधवार की रात तक नॉर्मल मौसम के बाद सुबह अचानक से ठिठुरन का एहसास हुआ। लोगों को समझ में आ गया कि ठंडी हवा कहीं से बनारस की ओर चली आई है। यहां तक सबकुछ ठीक था। दोपहर में धूप गायब हुई और आसमान में बादलों का एहसास हुआ। देखते ही देखते हवा में गलन इतनी बढ़ गयी कि लोगों की कंपकंपी छूटने लगी। दोहपर में ही लोगों को गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी। स्वेटर बदन पर नाकाफी महसूस होने लगे और जैकेट लेने काफी घर की ओर निकल पड़े।

7.5 डिग्री लुढ़का पारा

सर्द और बर्फीली तासीर की हवा का ही असर था कि गुरुवार को दिन के मैक्सिमम टेम्प्रेचर पर पारे को 7.5 डिग्री का गोता लगाना पड़ा। आमतौर पर टेम्प्रेचर में इतनी ज्यादा कमी बारिश के कंडीशन में नजर आती है। लेकिन गुरुवार को सिर्फ हवा ने इतना खेल कर दिया। बुधवार को जो मैक्सिमम टेम्प्रेचर 23.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था वो गुरुवार को महज 15.8 डिग्री सेल्शियस रिकॉर्ड किया गया। रात के मिनिमम टेम्प्रेचर में भी अब कमी आने की संभावना है जो शुक्रवार को पता चलेगा।

बच के रहना रे बाबा

बदले हुए मौसम ने लोगों को चौंकाया तो है लेकिन इससे बीमार पड़ने का खतरा भी काफी है। जरा सी भी लापरवाही इस मौसम में किसी को भी बीमार कर सकती है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि सर्द हवा का असर अगले दो-तीन तक बना रहेगा। आसमान साफ हुआ तो रात को टेम्प्रेचर में और ज्यादा गिरावट आने की उम्मीद है।