- कमिश्नरेट व्यवस्था लागू होने के बाद से ही पुलिसकर्मियों का हो रहा बटवारा

- थाने के अलावा यातायात व्यवस्था में दिखने लगा बदलाव

::: प्वाइंटर :::

17

थानों के लिए क्राइम ब्रांच की टीम काम करेगी कमिश्नरेट क्षेत्र के लिए

12

थानों के लिए स्वाट टीम का गठन किया गया देहात क्षेत्र के लिए

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट और वाराणसी देहात पुलिस के बीच संसाधनों के बटवारे किए जा रहे हैं। पुलिस के जवानों के अलावा क्राइम ब्रांच और स्वाट टीम के भी बटवारे की प्रक्रिया चल रही है। कमिश्नरेट के लिए क्राइम ब्रांच और देहात क्षेत्र के लिए स्वाट टीम का गठन कर प्रभारी व अन्य पुलिसकर्मियों की तैनाती हो चुकी है। इसके अलावा सíवलांस टीम को भी अलग करने की कवायत शुरू हो चुकी है।

काम का बोझ कम होगा

कमिश्नरेट क्षेत्र के 17 थानों के लिए क्राइम ब्रांच की टीम काम करेगी और देहात के लिए स्वाट टीम रहेगी। जबकि पहले पूरे जनपद के सभी थानों के प्रमुख घटनाओं के लिए क्राइम ब्रांच को ही लगाया जाता था। जबकि देहात क्षेत्र के 12 थानों के लिए स्वाट टीम का गठन कर इसे क्रियाशील किया जा रहा है। अब इससे कहीं न कहीं क्राइम ब्रांच की टीम और स्वाट टीम पर काम का बोझ कम होगा। यही नहीं पुलिस लाइन के प्रतिसार अधिकारी भी अलग-अलग तैनात कर दिए गए हैं। जिसमें प्रतिसार अधिकारी प्रथम को वर्तमान में देहात क्षेत्र में तैनाती मिली है जबकि प्रतिसार अधिकारी द्वितीय को कमिश्नरेट की जिम्मेदारी मिली है। पुलिस लाइन में तैनात करीब 1300 जवानों को भी फील्ड में उतारने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।

ट्रैफिक पुलिस का भी बटवारा

कमिश्नरेट बनने के बाद अब सभी व्यवस्थाओं का बटवारा होने के साथ ट्रैफिक पुलिस को दो भागों में बांट दिया गया है। ग्रामीण और कमिश्नरेट दोनों के सिपाहियों को अलग-अलग जगह तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 51 यातायात जवान तैनात किए गए हैं। सीओ सदर को ग्रामीण यातायात की जिम्मेदारी दी गई है।