- सीएम ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

- कहा, एक मार्च से सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होंगे

प्वाइंटर :::

01

मार्च से 31 मार्च तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर में मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का अवलोकन किया और संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया। सीएम ने दावा किया कि शीघ्र ही हम संचारी रोगों को पूर्णत: नियंत्रित कर लेंगे और प्रदेश बहुत जल्द संचारी रोगों से मुक्त होगा। यह संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक से 31 मार्च तक चलेगा। उन्होंने कहा कि एक मार्च से सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होंगे।

सचल चिकित्सा इकाई वाहनों को रवाना किया

सीएम ने संचारी रोगों से बचाव के प्रति जागरूकता एवं गांवों में स्वास्थ्य सेवा के लिए सचल चिकित्सा इकाई वाहनों, फॉगिंग मशीन वाहनों और एंटी लार्वा स्प्रे टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएचसी चोलापुर के जनरल वॉर्ड में जाकर उन्होंने मरीजों की कुशल क्षेम पूछी। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि पहले इन रोगों से हर वर्ष हजारों लोग संक्रमित होते थे। सैकड़ों मौतें होती थी, लेकिन इस ओर लंबे समय से ध्यान नहीं दिया गया।

छह मेले में 30 लाख को मिली सुविधाएं

सीएम ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण विशेष अभियान है। इसका शुभारंभ का दिन विशेष है, अभी से तैयारी होगी तो आगे गर्मी-बरसात में तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि प्रत्येक रविवार को हर पीएचसी और सीएचसी में आरोग्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के माध्यम से आरोग्यता सुनिश्चित करने के लिए उस समय एक विशेष अभियान को आगे बढ़ाने का निश्चय किया गया था। उस समय मात्र 6-7 आरोग्य मेले ही सम्पन्न हो पाये थे, जिसके माध्यम से 30 लाख से अधिक लोगों ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त कीं।

निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होंगे टीके

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उसी दौरान वैश्विक महामारी कोरोना ने दस्तक दे दी थी और सरकार को कोरोना के कारण कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि लगभग 10 महीनों तक कोरोना के साथ जूझते हुए पीएम के नेतृत्व में एक नई लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए देश और प्रदेश ने भी कोरोना को मात दी और अंतत: कोरोना आज प्रदेश में न्यूनतम स्तर पर है। कल से यह टीके न केवल सरकारी अस्पतालों, बल्कि निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि विषाणु जनित बीमारियां सामान्यत: खुले में शौच, गंदगी व पेयजल से होती हैं। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर शौचालय उपलब्ध कराने के लिए पीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे अब बीमारियां फैलने पर काफी नियंत्रण हुआ है। स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापित किया।