- कोरोना काल में भर रहे भूखों का पेट

-शहर में कर रहे सेनेटाइजेशन

देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले

सीआरपीएफ के जवान सिर्फ बंदूके चलाना नहीं जानते। देश को उनकी जहां और जैसी जरूरत होती है वैसी भूमिका निभाते हैं। इस समय पूरी दुनिया के साथ भारत भी कोरोना वायरस से लड़ रहा है। इस जंग में सीआरपीएफ के जवान भी अपनी सहभागिता कर रहे हैं। दरअसल कोरोना वायरस के शहर में तेजी से फैलते संक्रमण की वजह से ज्यादातर लोगों को आर्थिक समस्या से जूझना पड़ रहा है जिसके चलते उनका मनोबल कम हुआ है .ऐसे समय में शहर में स्थित 95 वीं बटालियन सीआरपीएफ के अफसरों व जवानों की ओर से किए जा रहे राहत कार्य लोगों को संबल प्रदान करने का काम कर रहे है। बटालियन की ओर से लॉकडाउन फ‌र्स्ट से लेकर मौजूदा समय तक लगातार शहर में सेनिटाइजेशन से लेकन राहत सामग्री के वितरण का कार्य किया जा रहा है।

-पचास हजार तक पहुंचाया भोजन

शहर में कोरोना महामारी के सीआरपीएफ के सेवा भाव व समर्पण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सीआरपीएफ की 95 वीं बटालियन की टीम की ओर से बीते 126 दिनों से लगातार कोरोना से रोकथाम के लिए कार्य कर रही है।

सिटी में कोरोना महामारी के बाद लगे लॉकडाउन फ‌र्स्ट से लेकर अब तक लगभग 50 हजार जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाया है। इस संबंध में सीआरपीएफ 95 वी बटालियन के नरेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि भोजन सामग्री का निर्माण खुद सीआरपीएफ के जवानों की ओर से किया जा रहा है।

मास्क, सेनिटाइजर का वितरण

-सीआरपीएफ की ओर से सिटी में कोरोना की रोकथाम के लिए मास्क व सेनेटाइजर का वितरण बीते चार महीने से लगातार किया जा रहा है। अब तक शहर में 70 हजार मास्क व सेनेटाइजर का वितरण किया गया। शहर में तीन लाख लीटर सेनेटाइजर का छिड़काव किया जा चुका है। सीआरपीएफ के जिन अधिकारियों व जवानों ने कोरोना महामारी के दौरान राहत कार्य में सराहनीय कार्य किया है उनमें मुख्य रुप से ऑफिसर एसएम अनिल सिंह, महेन्द्र मिश्रा, सुरेश मिश्रा के साथ डिप्टी कमांडेंट कुमार राजीव ने मुख्य भुमिका निभाई है।

-एनडीआरएफ भी सक्रिय

सीआरपीएफ के साथ एनडीआरएफ की टीम की ओर से बीते चार महीने से शहर के विभिन्न इलाकों में सेनेटाइजेशन का कार्य लगातार किया जा रहा है। इसके अलावा एनडीआरएफ की टीम की ओर से जरूरतमंदों तक राशन व भोजन सामग्री का वितरण किया जा रहा है ।

95 वी बटालियन सीआरपीएफ के जवानों ने कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए विभिन्न एरिया में सेनेटाइजेशन करने के अलावा मास्क व खाद्य सामग्री का वितरण किया है ।

नरेन्द्र पाल सिंह

कमांडेंट, सीआरपीएफ

95 वीं बटालियन, वाराणसी