-पुलिस को चौक में डकैती की वारदात को अंजाम देने वाले दो बदमाशों की फोटो लगी हाथ

-स्केच व फोटो के आधार पर शक की सुई फरार हुए शातिर बदमाश रईस बनारसी पर

-सन्नी के कई गुर्गे भी हिरासत में, अब तक 60 लोगों को उठाया क्राइम ब्रांच व STF ने

VARANASI

चौक थाना क्षेत्र के ठठेरी बाजार में सर्राफा कारोबारी के यहां क्0 करोड़ की हुई डकैती के मामले में मंगलवार को पुलिस, क्राइम ब्रांच व एसटीएफ के हाथ दस में से उन दो बदमाशों की क्लीयर फोटो हाथ लगी है जिन्होंने इस वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस ने इन्हीं दो बदमाशों के स्केच भी जारी किए हैं। फोटो व स्केच के आधार पर अब तक की जांच में डकैती के पीछे शातिर बदमाश रईस बनारसी के हाथ होने की बात सामने आई है। क्योंकि रईस की पुरानी फोटो और जारी स्केच हू-ब-बू मेल खा रहा है। जिसके बाद पुलिस ने रईस व उसके गैंग के कई बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। वहीं हाल ही में एनकाउंटर में मारे गए बदमाश सन्नी सिंह के साथियों की भी तलाश तेज कर दी गई है। फिलहाल घटना की जांच कर रही पुलिस की क्म् टीमें अब तक म्0 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही हैं।

वारदात के स्टाइल पर बढ़ा शक

पुलिस की ओर से सोमवार को डकैती में शामिल जिन दो बदमाशों का स्केच जारी किया गया है। उनमें शातिर क्रिमिनल रईस का नाम सामने आने से पुलिस हरकत में आ गई है। मंगलवार को पुलिस ने घटनास्थल के आसपास में लगे एक सीसी कैमरे के फुटेज से इन दोनों संदिग्धों की क्लीयर फोटो भी हासिल कर ली है। जिसके बाद पूरा मामला रईस व उसके गैंग पर जा टिका है। पुलिस सोर्सेज की मानें तो वारदात को जिस तरीके से अंजाम दिया गया वो स्टाइल रईस का ही है। क्योंकि व्यापारियों को निशाना बनाना और वारदात के वक्त मुंह कवर न करना रईस की स्टाइल रही है। इस बारे में खुद एसएसपी भी मान रहे हैं कि इस एंगल पर जांच की जा रही है। वहीं क्राइम ब्रांच भी रईस और उसके गुर्गो की सुरागरसी में जुट गई है।

सोनू से भी पूछताछ

पुलिस व क्राइम ब्रांच रईस के अलावा शातिर अपराधी रोहित सिंह उर्फ सन्नी के गैंग को भी तलाश रही है। खासतौर पर गाजीपुर जेल में बंद सन्नी के गैंग चलाने वाले मनीष उर्फ सोनू से भी पूछताछ की गई है। पुलिस सन्नी के एनकाउंटर के दौरान पकड़े गए दो बदमाशों से भी जेल में पूछताछ कर रही है.सोर्सेज के मुताबिक सन्नी के मारे जाने के बाद और सोनू के पकड़े जाने के बाद इसके गैंग के लोग भी रईस संग मिलकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

पैदा कानपुर में, कहलाया बनारसी

कानपुर के अनवरगंज के हीरामन का पुरवा से जरायम की दुनिया में कदम रखने वाले रईस सिद्दीकी उर्फ रईस बनारसी ने बचपन दशाश्वमेघ घाट स्थित खालिसपुरा मकान नम्बर-डी फ्फ्/क्9क् स्थित अपने ननिहाल में बिताया। इसलिए उसे बनारसी कहते हैं। यहां रहते हुए उसने बनारस के राजेश अग्रहरि, राजकुमार उर्फ गुड्डू मामा, बच्चा यादव, अवधेश सिंह, बाले पटेल, पंकज उर्फ नाटे और कटेसर (रामनगर) के जावेद खां को मिलाकर एक गैंग बनाया। लूट व हत्या करने के साथ ही मुंगेर (बिहार) से विदेशी असलहों की तस्करी बनारसी का मेन काम था। ख्007 में मलदहिया क्षेत्र में पेट्रोल पंप संचालक लहिड़ी की हत्या के बाद रईस सुर्खियों में आया।

ख्0क्भ् में हुआ था फरार

डकैती मामले में पुलिस के रडार पर आये रईस को लेकर पुलिस इसलिए भी परेशान है क्योंकि ख्0क्भ् में वो पुलिस कस्टडी से फरार हो गया था। उसके बाद से पुलिस उसे अब तक पकड़ नहीं सकी है। आदमपुर से गिरफ्तार रईस को पुलिस जिला जेल से बरेली ले जा रही थी। इस दौरान ख्फ् अक्टूबर ख्0क्भ् को प्रिजन वैन से रईस शाहजहांपुर के पास कूदकर भाग निकला था।

बाक्स--

रईस के फिंगर प्रिंट से मिलान होगा स्पॉट पर मिला निशान

रईस की फोटो से स्केच के मिलने के बाद पुलिस भी अब शातिर रईस की डकैती में इंवाल्मेंट को लेकर गंभीर हो गई है। यही वजह है कि ढाई साल पहले रईस की हुई गिरफ्तारी के दौरान उसके लिए गये फिंगर प्रिंट से डकैती के बाद स्पॉट से मिले बदमाशों के फिंगर प्रिंट का मिलान पुलिस ने एक्सपर्ट से कराने की तैयारी की है।

इन बड़ी वारदातों में था शामिल

रईस पर बनारस और कानपुर में एक दर्जन से ज्यादा मुकदमें हैं। इनमें कोतवाली, सिगरा, भेलूपुर, जैतपुरा, आदमपुर, कोतवाली में हत्या, लूट, हत्या के प्रयास के अलावा उस पर ये मुकदमे दर्ज हैं

- हथुआ मार्केट में पेट्रोल पंप मालिक लहिड़ी की हत्या कर फ्.भ्0 लाख की लूट

- शेख सलीम फाटक (चेतगंज) में लोहता के व्यापारी को गोली मारकर लूट

- रामकटोरा के पास व्यापारी को गोली मार कर लूट का प्रयास

- लक्सा के पास व्यापारी को गोली मारकर दो लाख की लूट

- मुखबिरी के शक में दशाश्वमेघ क्षेत्र में साथी दीपू वर्मा की हत्या

- रेवड़ी तालाब के पास साड़ी कारोबारी संग दो लाख की लूट

- वरुणापुल स्थित असलहा दुकान के संचालक व भाजयुमो नेता विवेक सिंह की हत्या