-संस्कृत यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह का होगा लाइव प्रसारण

-दो मार्च को डिजिटल स्वरूप में आयोजित होगा कन्वोकेशन

- दीक्षांत महोत्सव चांसलर व गवर्नर आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में होगा

::: प्वाइंटर :::

38

वें दीक्षांत समारोह की तैयारी यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शुरू की

29

छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में मिलेगा 57 मेडल

10

गोल्ड मेडल सर्वोच्च मा‌र्क्स के लिए मीना देवी को मिलेंगे

17,244

छात्र-छात्राओं को डिग्री एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा

01

मार्च को दोपहर दो बजे से दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास होगा

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में 38वें दीक्षांत समारोह की तैयारी शुरू हो गयी है। मुख्य भवन में 02 मार्च को सुबह 11 बजे से संस्था का दीक्षांत महोत्सव होगा। इस बार कोरोना को देखते हुए कार्यक्रम में बहुत भीड़ नहीं बुलायी गयी है। यूनिवर्सिटी में चल रही क्लासेस की तरह इस साल घर बैठे स्टूडेंट्स को दीक्षित करने की तैयारी है। इसके लिए इस प्रोग्राम को लाइव किया जाएगा। शनिवार को समारोह के लिए हो रही तैयारियों की वीसी प्रो। राजाराम शुक्ल ने समीक्षा की।

टेलीविजन व फेसबुक पर होगा लाइव

प्राच्य विद्या के अध्ययन को पूरी दुनिया में यह यूनिवर्सिटी अपना अलग स्थान रखती है। यहां कन्वोकेशन भी अन्य संस्थानों की अपेक्षा संस्कृति व संस्कृत से ओतप्रोत होता है। ऐसे में कन्वोकेशन का डिजिटल स्वरूप में कल्पना के बारे में कोई सोच नहीं सकता है। लेकिन इस बार कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करने का डिसीजन लिया है। दीक्षांत समारोह का सीधा प्रसारण शताब्दी भवन से टेलिविजन तथा यूनिवर्सिटी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर प्रसारित होगा।

29 को मिलेगा 57 मेडल

दीक्षांत समारोह में इस बार 17,244 छात्र-छात्राओं को डिग्री एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। समारोह में 29 स्टूडेंट्स को 57 मेडल प्रदान किये जायेंगे। इसमें आचार्य में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा मीना देवी को 10 गोल्ड मेडल दिए जायेंगे। डिग्री व मेडल पर मुहर लगाने के लिए 28 फरवरी को परीक्षा समिति, विद्यापरिषद व कार्यपरिषद की मीटिंग होगी। वहीं एक दिन बाद यानी एक मार्च को दोपहर दो बजे से दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास होगा।

मालदीव के पूर्व राजदूत होंगे चीफ गेस्ट

दीक्षांत की सभी समितियों के साथ तैयारियों की समीक्षा के लिए वीसी प्रो। राजाराम शुक्ल ने मीटिंग किया। इसके बाद मुख्य भवन दीक्षांत महोत्सव स्थल का भी स्थलीय निरीक्षण किया। तैयारी की देखरेख कर रहे ऑफिसर्स को जरूरी निर्देश भी दिया। वीसी प्रो। राजाराम शुक्ल ने बताया कि दीक्षांत महोत्सव चांसलर व गवर्नर आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में होगा। उन्होंने बताया कि समारोह के चीफ गेस्ट मालदीव के पूर्व राजदूत एवं विदेश मंत्रालय में अपर सचिव (विकास साझेदारी प्रशासन) अखिलेश मिश्र होंगे। इससे रिलटेड सहमति पत्र यूनिवर्सिटी प्रशासन को प्राप्त हो गया है।