-कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एसी के यूज को लेकर जारी हुई एडवाइजरी

-कमरे का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड तक रखने की एक्सप‌र्ट्स ने दी सलाह

गर्मी में इस बार जिनके घरों में एसी है उनका कमरा मनचाहा कूल नहीं हो पाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने एसी को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। जिसमें कहा गया है कि कोरोना महामारी के बीच कमरे का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड ही रखना बेहतर होगा। घरों और ऑफिस में एसी के उपयोग के बारे में दिए गए सलाह में आर्द्रता 40-70 परसेंट के बीच रहने पर इस तापमान को मेंटेन करने का एडवाइज दिया गया है। इस गाइडलाइन को इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स द्वारा अध्ययन करके तैयार किया गया है। बीएचयू रसशास्त्र विभाग के हेड व आयुष मंत्रालय भारत सरकार के के मेंबर प्रो। आनंद चौधरी ने भी अपनी रिपोर्ट से सरकार को अवगत कराया था।

बहुत जरूरी होने पर ही चलाएं एसी

उत्तर प्रदेश सरकार आयुर्वेदिक औषधि निर्माण कंपनियों को लाइसेंस देने वाली कमेटी के मेंबर प्रो। आनंद चौधरी के मुताबिक बहुत जरूरी न हो तो एसी चलाने से बचना होगा। प्राकतिक हवा व पंखे की हवा से ही काम चलाना चाहिए। शुष्क मौसम में सापेक्ष आर्द्रता 40 परसेंट से नीचे नहीं आने देनी है। जब एसी नहीं चल रहा हो तो कमरों को हवादार रखा जाना चाहिए। बताया कि पंखे का उपयोग करते समय खिड़कियों को आंशिक रूप से खुला रखा जाना चाहिए। अगर कमरे में एग्जॉस्ट फैन है तो उसे चलाना चाहिए ताकि कमरे से हवा बाहर निकल सके। कुल मिलाकर कमरे का तापमान 24 डिग्री से कम न हो इसका ध्यान रखें।

चलाने से पहले कराएं मेन्टेनस

सर्दी के मौसम में आमतौर पर हमारे यहां लोग एसी का उपयोग नहीं करते हैं। कई महीनों बाद अब जब गर्मी पड़ने पर लोग एसी चलाएंगे तो उन्हें उसका मेंटनेंस करा देना चाहिए। एसी के पाइप में जंग, काई, कवक आदि जमा हो गए होंगे जो स्वास्थ्य को खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, बर्ड ड्रॉपिंग हो सकती है या नमी के चलते कीड़ों का स्तर भी बढ़ सकता है। ऐसे में अपने यहां एयर कंडीशनकर का इस्तेमाल करने से पहले उसकी साफ-सफाई करना बेहतर होगा। कार में भी एसी जरूरत के हिसाब से चलाना अच्छा होगा। कम से कम कोरोना के खत्म होने तक तो लोगों को इसका ख्याल रखना ही होगा।

वर्जन------

कमरे का टेंप्रेचर कम रखने पर वायरस के फैलने का खतरा अधिक रहता है। ऐसा कई देशों में किए गए अध्ययन में सामने आया है। इसको देखते हुए सरकार ने एसी को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

प्रो। आनंद चौधरी, मेंबर व हेड

आयुष मंत्रालय आयुर्वेदिक फार्मेकोपिया कमेटी, रसशास्त्र विभाग, बीएचयू

प्वाइंट टू बी नोटेड

-कमरे का टेंप्रेचर 24 डिग्री से कम न रखें

-इस तापमान को 30 डिग्री तक रखना बेहतर होगा

-कमरे की आर्द्रता 40 से 70 रखने से कोरोना का वायरस नहीं पनपेगा

-घरों व ऑफिसेस में एसी चलाने के लिए मेडिकल एक्सपर्ट ने भी सरकार को दिया सलाह

-कमरे का तापमान कम होने पर वायरस के संक्रमण का बढ़ जाता है खतरा

-पंखा चलाकर खुली रखें खिडकियां

-एसी चलाने से पहले अच्छी तरह कराएं सफाई

-बारिश के समय न चलाएं एसी