-16 से स्कूल खुलने का दिया गया है आदेश

-गंगा में बाढ़ आने से किनारे के स्कूल में घुसा पानी, कई स्कूल में बने राहत शिविर

कोविड सेकेंड वेव के बाद हालात बेहतर होने पर स्कूल-कॉलेज को खोलने की तैयारी है। हेड क्वार्टर के निर्देश पर प्राइमरी स्कूल को छोड़ सभी शिक्षण संस्थान स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त से खुलेंगे। हालांकि पढ़ाई 16 अगस्त से स्टार्ट होगी। लेकिन बनारस में बाढ़ आने से स्कूल व कॉलेज खुलने पर ग्रहण लगना तय है। क्योंकि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने अपने एग्जाम को स्थगित कर दिया है। कम से गंगा किनारे स्थित स्कूल व कॉलेज को तो खोलना संभव नहीं होगा। क्योंकि अधिकतर में राहत शिविर बनाए गए हैं। ऐसे में इनमें क्लास का संचालन संभव नहीं होगा।

शहर से गांव तक हाहाकार

गंगा में जबरदस्त बाढ़ के चलते किनारे सहित एक जगह से दूसरी जगह आने जाने वाले रास्ते पर पानी भर गया है। बनारस में गंगा का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। ऐसे में शहर से लेकर गांव तक हाहाकार मचा हुआ है।

दो शिफ्ट में खोलने की तैयारी

शासन ने महामारी को ध्यान में रखते हुए स्कूल व कॉलेज में नियमानुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा। यही वजह है कि माध्यमिक विद्यालय को दो शिफ्ट में संचालित करने का प्लान है। स्कूल सुबह 08 से 12 बजे और दोपहर 12:30 से शाम 4:30 बजे तक खुलेंगे। आधे स्टूडेंट्स को पहली शिफ्ट और बाकी आधे स्टूडेंट्स को सेकेंड शिफ्ट में बुलाया जाएगा। इसके साथ ही अब 6वीं से 8वीं तक की क्लासेस में एडमिशन स्टार्ट करने की तैयारी है।

जारी हुई गाइडलाइन

16 अगस्त से 50 परसेंट क्षमता के साथ दो शिफ्ट में स्कूल्स में पठन-पाठन कराने की तैयारी है। माध्यमिक विद्यालयों के लिए शासन द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गयी है। इसके तहत जूनियर हाईस्कूलों में 06वीं से 08वीं तक की कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू कर दी जाए। स्थिति का आकलन करते हुए एक सितंबर से पढ़ाई भी शुरू की जा सकती है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा।

पैरेंट्स से लिया जा रहा लेटर

स्कूल की ओर से पैरेंट्स से कंसेंट लेटर भी मांगा गया है। सहमति पत्र मिलते ही स्टूडेंट्स का लिस्ट फाइनल कर दिया जाएगा। तब इनके लिए शिफ्ट भी तैयार हो जाएगा। स्टूडेंट्स किस तरह से स्कूल आएंगे और किस तरह से क्लासेस का संचालन होगा इसको लेकर मंथन चल रहा है।

18 वर्ष से अधिक वालों को लगेगा टीका

स्कूल खुलने के साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स के टीकाकरण का भी प्लान है। इसके लिए स्कूल में विशेष कैंप लगाने का निर्देश दिया गया है। शिविर स्कूल कैंपस में ही आयोजित होंगे।

वर्जन---

गंगा में बाढ़ आने से किनारे के स्कूल का खुलना मुश्किल है। इसको लेकर मंथन किया जा रहा है। प्रशासन के आदेश पर निर्णय लिया जाएगा।

डॉ। विनोद राय, डीआइओएस

वाराणसी