-अनुमति मिलने के बाद डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की शुरू होगी बुकिंग

रेलवे यात्रियों को कैंट स्टेशन पर बने डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की सुविधा इस सप्ताह से मिलने लगेगी। वहीं, उनके विश्राम के लिए एसी व नॉन एसी वेटिंग हॉल को भी खोल दिया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। लखनऊ मंडल मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम की बुकिंग का कार्य भी शुरू हो जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से रेलवे की कुछ सेवाएं बंद कर दी गईं थीं। डोरमेट्री, रिटायरिंग रूम व वेटिंग हॉल बंद होने से यात्रियों को विश्राम करने के लिए इधर उधर भटकना पड़ता था। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) अजीत सिन्हा ने बताया कि तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिला प्रशासन के दिशा निर्देश का अध्ययन किया जा रहा है। जिसके बाद डोरमेट्री खोलने की तारीख भी जारी कर दी जाएगी।

अब आईआरसीटीसी के हाथ कमान

कैंट स्टेशन पर रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री की कमान अब आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) के हाथों होगी। लखनऊ मंडल स्तर पर इसकी कवायद तेज हो गई है। इसके तहत स्थानीय वाणिज्य विभाग से रिटायरिंग रूम व डोरमेट्री की क्षमता, मौजूदा फर्नीचर व यात्री सुविधाओं से जुड़े एसेट्स की जानकारी मांगी गई है। अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। गत वित्तिय वर्ष 2018- 2019 में रेलवे मंत्रालय ने इस बाबत एक आदेश जारी किया था। पहले चरण में वाराणसी समेत उत्तर रेलवे के हरिद्वार, अंबाला, सहारनपुर समेत दस स्टेशनों के रिटायरिंग रूम को आईआरसीटीसी को सौंपने की योजना बनाई गई थी।

शिकायतें हो सकेंगी कम

अमूमन, जीर्ण शीर्ण अवस्था वाले डोरमेट्री और रिटायरिंग रूम के कक्ष को लेकर यात्रियों की शिकायतें मिलती रहती है। ऐसी शिकायतों का प्रतिशत आईआरसीटीसी की निगरानी में काफी हद तक कम हो सकता है। क्योंकि अपनी नीतियों के अनुसार आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) थर्ड पार्टी को ठेका देती है। लिहाजा, डोरमेट्री व रिटायरिंग रूम चलाने के लिए बड़े होटल व्यवसाइयों के बीच होड़ मचेगी। उनकी सुविधाओं के दावे का सीधा लाभ यात्रियों को मिलेगा।