-संस्कृत यूनिवर्सिटी से रिसर्च करने वाली लूसी ने अब उठाया फ्री में संस्कृत सिखाने का बीड़ा

- ऑनलाइन क्लास के जरिये हर शनिवार को चल रही है संस्कृत की पाठशाला

बनारस वैसे ही सांस्कृतिक व प्राच्य विद्या के अध्ययन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। लेकिन अब संस्कृत के प्रचार-प्रसार के लिए विदेशी भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में विदेशी मूल की संस्कृत भाषा की एक्सपर्ट लूसी की क्लास वाराणसी में शुरू हो गयी है। प्राथमिक संस्कृत की इस पाठशाला में कई जाने माने दिग्गज के अलावा दुनिया भर के लोग अपना इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। आप भी यदि संस्कृत सीखना चाहते हैं तो इस क्लास से जुड़ सकते हैं।

फ्री में सभी को सीखने का मौका

लंदन सेभारत आकर संस्कृत भाषा की पढ़ाई करने वाली लूसी आज दिव्य प्रभा के नाम से जानी जाती हैं। लूसी के अनुसार संस्कृत भाषा की प्राथमिक शिक्षा की ऑनलाइन क्लास हर शनिवार को जूम एप के जरिए शाम पांच बजे से चला रही हैं। इसके लिए देवनागरी लिपि के शब्दों का ही प्रयोग अनिवार्य है। कोर्स की समाप्ति होने पर संस्कृत व्याकरण में पांच टेंस, आठ विभक्ति, तुमुन-तव्य-शत्र-क्ता के साथ ही दीर्घ और गुण संधि के बारे में पूरी तरह जानकारी हो जाएगी। सभी के लिए फ्री में उपलब्ध संस्कृत भाषा का प्राइमरी स्टेज का यह कोर्स है। इस दौरान जो संस्कृत से अवगत नहीं हैं उनके लिए यह सीखने और दोहराव का बेहतर मौका भी है।

संस्कृत को यूनिवर्सल बनाने की मंशा

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी से शोध कर विद्वान बनीं लूसी के मुताबिक वह वैदिक गुरुकुलम के वेबसाइट www.chandramauli.org के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से वैदिक भाषा संस्कृत सिखा रही हैं। इसका मकसद पूरी दुनिया में संस्कृत को पहुंचाना है। इस क्लास में पढ़ाई करने का इच्छुक कोई भी संस्कृत सीखने के लिए ऑनलाइन आवेदन करके शामिल हो सकता है। वह बताती हैं कि देववाणी संस्कृत सीखने के लिए काफी लोग इच्छुक हैं। इसके लिए कई जानी मानी हस्तियों ने भी संस्कृत सीखने की इच्छा जतायी है। उनके मैसेज मुझे लगातार मिल रहे हैं। इस लिंक पर जाकर www.bsoyoga.org/courses/sanskrit-shiksha-v-oct कोई भी फ्री में क्लासेस से जुड़ सकता है। इस लिंक पर कोर्स से जुड़ी जानकारी दी गयी है।