-केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को शिक्षाविदों ने बेहतर व महत्वपूर्ण बताया

केंद्र सरकार की ओर से 29 जुलाई को जारी की गई नई शिक्षा नीति की शहर के शिक्षाविदों ने तारीफ की है । ज्यादातर शिक्षाविदों का कहना है कि नई शिक्षा नीति से छात्रों में ज्ञान के साथ-साथ भारतीय मूल्यों व संस्कृति की जानकारी भी मिलेगी। इस संबंध में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के कई शिक्षाविदों से बातचीत की

केंद्र सरकार की ओर से बनाई गई नई शिक्षा नीति बहुत ही बेहतर है। इससे न सिर्फ छात्रों को ज्ञान व तकनीकी सीखने में मदद मिलेगी बल्कि भारतीय संस्कृति व भाषाओं के बारे में जानकारी भी होगी।

प्रो कल्पलता पांडेय

वीसी,जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया

नई शिक्षा नीति आने से देश के छात्रों को आधुनिक ज्ञान के साथ प्राचीन भाषाओं की जानकारी मिल सकेगी । अब स्कूली छात्रों को देश के फंडामेंटल राइट व भारतीय मूल्यों को समझने में आसानी होगी।

प्रो। धनंजय विश्वकर्मा

वाणिज्य संकाय, काशी विद्यापीठ

सरकार ने शिक्षा में जो बदलाव किया है उससे स्कूली से लेकर उच्च शिक्षा के स्टूडेंट्स को काफी फायदा होगा। नई शिक्षा नीति में अब शोध छात्र वेस्टर्न सब्जेक्ट के अलावा भारतीय वेद वेदांगों व पुराणों पर भी शोध कार्य कर सकेंगे।

प्रो यामिनी भूषण त्रिपाठी, बीएचयू

नई शिक्षा नीति से स्कूली छात्रों में ज्ञान के साथ साथ अपने देश के गौरवशाली सभ्यता व संस्कृति के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा नई शिक्षा नीति में छात्रों को वास्तविक ज्ञान प्रदान करने पर फोकस किया गया।

प्रो आरपी सिंह, काशी विद्यापीठ