चांद के दीदार के साथ ही फिजां में गूंजीं ईद मुबारक की सदायें

लोगों ने एक-दूसरे से गले मिल दी मुबारकबाद, आतिशबाजी से रंगीन हुआ आसमान

VARANASI: अपने अपने छतों पर सोमवार को हर किसी की निगाहें ऊपर की ओर लगी हुई थीं। हर कोई उस खास के दीदार को बेचैन हुआ जा रहा था लेकिन बेरहम बादलों को लोगों की बेचैनी से जैसे कोई वास्ता ही नहीं था। लोगों की बेसब्री को दरकिनार कर वे बड़ी मस्ती में इधर उधर चहलकदमी कर रहे थे। पर अचानक बादलों के बीच में थोड़ी सी दरार दिखी और कुछ पलों के लिए ही उस 'खास' ने लोगों को अपने होने का एहसास कराया। बस फिर क्या था उसके नीचे झांकते ही धरती पर जन्नत का नजारा तारी हो गया। हर तरफ इजहारे खुशी का माहौल झूम पड़ा। जी हां, यह खास और कोई नहीं चांद था। जिसने अपने दीदार के साथ ही मंगलवार को ईद होने की तस्दीक कर दी।

हर तरफ ईद मुबारक

इसके बाद तो हर ओर खुशियों की रंगत बिखरी दिखायी देने लगी। ईद मुबारक, ईद मुबारक की सदायें फिजां में तैर गई। आसमान की ऊंचाइयां छूने को बेताब आतिशबाजी की रंगीनियों ने अपने पूरे तड़क-भड़क से इस बात का ऐलान किया कि हुआ चांद का दीदार मनाओ ईद की खुशियां। पूरी दुनिया में फैलाओ अमनो सुकून का पैगाम। अपनी खुशियों में दूसरों को भी शामिल करो और उन्हें भी अल्लाह की रहमत का एहसास कराओ। दुआओं और मुबारकबाद का सिलसिला जो शुरू हुआ वह पूरी रात जारी रहा। लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाइयां दी।

मौलानाओं ने की तस्दीक

मौलानाओं ने भी चांद के दीदार की तस्दीक की है। मंगलवार को ईद मनायी जाएगी। इस एलान के बाद हर कोई ईद की खुशियों से सराबोर दिखाई देने लगा। बुजुर्ग लोगों ने जहां चांद के दीदार पर अल्लाह का शुक्राना अदा किया, वहीं जोशीले नौजवानों और मनचले बच्चों का झुंड ईद की रौनक लूटने बाहर निकल पड़ा। ईद की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थीं। लेकिन कुछ न कुछ कमी बरकरार थी।

रात में ही सज गयी रसोई

घरों में महिलाओं ने रात में रसोइयों में तैयारी शुरू कर दी। तरह तरह के पकवानों की खुशबू से घर का कोना कोना गमकने लगा। ईद के दिन मिलने-जुलने आने वालों से घर भरा रहेगा। उनके स्वागत में उन्हें ऐसी चीज खिलाएं कि अगली ईद तक याद रहे। ऐसी ही जज्बातों से लबरेज महिलाएं अपने अपने रसोई में व्यस्त हो गयीं।

बाक्स--

नमाज के लिए तैयार ईदगाह

VARANASI: ईद के विशेष नमाज के मद्देनजर शहर की तमाम मस्जिदों और ईदगाहों को रंग-रोगन कर तैयार कर दिया गया है। शिया जामा मस्जिद के प्रवक्ता सैय्यद फरमान हैदर के मुताबिक शहर के दो सौ से अधिक मस्जिदों में सुबह 7.फ्0 से क्0.00 बजे ईद की नमाज अदा की जायेगी। उन्होंने देश के लोगों को ईद की बधाई देते हुए कहा कि कोई हिन्दू, कोई मुसलमान, कोई सिख, कोई इसाई है, सभी ने साथ मिलकर खुशियां मनायी है,

हो मुबारक तुम्हे वतन वालों,

अबकी सावन में ईद आयी है।