-मिर्जामुराद में वर्कशॉप और चाìजग स्टेशन बनेगा

-पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सल्यूशन कम्पनी करेगी संचालित

वाराणसी की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें फर्राटा भरती दिखेंगी। पहले फेज में 50 बसें संचालित होंगी। इसके लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड, सीएंडडीएस और वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के बीच करार किया गया। नगर आयुक्त के अनुसार वीएसएसएल फंडिंग करेगा। सीएंडडीएस इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेगा और वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के दिशा-निर्देशन में बसों का संचालन होगा। मिर्जामुराद में बसों का वर्कशॉप और चाìजग प्वाइंट बनेगा। इसके लिए नगर निगम ने जमीन भी चिह्नति कर ली है।

पीपीपी मोड पर संचालित होंगी बसें

नगर आयुक्त के अनुसार केन्द्र सरकार की फेम इंडिया स्कीम-टू के तहत बनारस में 50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इनके संचालन के लिए केन्द्र सरकार की ओर से 45 लाख रुपये प्रति बस की दर से राज्य सरकार को अनुदान दिया गया है। पीपीपी मोड पर बसों को संचालित करने के लिए पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सल्यूशन नाम की फर्म का चयन किया गया है।

थमेगा प्रदूषण, होगी बचत

बदलते वक्त में पर्यावरण प्रदूषण और ऊर्जा के सीमित संसाधनों को देखते हुए वैकल्पिक और अक्षय ऊर्जा के स्त्रोतों की जरूरत है। इसीलिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। प्रदूषण की रोकथाम करने के लिए 50 इलेक्ट्रिक बस शहर में चलाई जाएंगी। इलेक्ट्रिक बस आठ किलोवाट प्रति किलोमीटर के हिसाब से चलती है। इस तरह प्रति किलोमीटर तीन रुपए के करीब खर्च आएगा। जबकि डीजल से चलने वाली बसों की एवरेज साढ़े तीन किलोमीटर के करीब आता है। इसका खर्च प्रति किलोमीटर 19 रुपए आता है। इलेक्ट्रिक बसों की मेंटीनेंस भी नाम मात्र का होता है।

मिर्जामुराद में बनेगा वर्कशॉप

शहर के अंदर 32 सीट वाली इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा। ये सभी बसें 2 बाई 2 की रहेंगी, जिससे बस के अंदर सवार होने वाले यात्री आसानी से बैठ सकेंगे। इन बसों को चलाने के लिए सड़क मार्गो पर चाìजग स्टेशन बनाए जाएंगे। चाíजग स्टेशन पर 500 केवीएम का ट्रांसफार्मर लगाना होगा। फिलहाल मिर्जामुराद में बसों का वर्कशॉप और चाìजग प्वाइंट बनेगा। इसके लिए नगर निगम ने जमीन भी चिह्नति कर ली गई है।

वर्जन

वाराणसी में इलेक्ट्रिक बसों को संचालित करने का मसौदा तैयार किया गया है। वीएसएसएल, सीएंडडीएस और वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के बीच अनुबंध हुआ है। टेंडर से लेकर और जमीन चिह्नित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। लॉक डाउन खत्म होने के बाद बसों का संचालन शुरू होगा।

गौरांग राठी, नगर आयुक्त

प्रस्तावित किराया

3 किमी तक 5-8 रुपये

5 किमी तक 10-14 रुपये

10 किमी तक 15-17 रुपये

15 किमी तक 20-20 रुपये

20 किमी तक 25-20 रुपये