-कोरोना को देखते हुए मिठाईयों का बदला ट्रेंड, स्वाद के साथ सेहत

-कई चुनिंदा दुकानों पर मिल रही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मिठाई

डॉक्टर्स अक्सर हमें सलाह देते हैं कि मिठाई ज्यादा मिठाई खाने से बचें। क्योंकि मिठाई सेहत खराब कर सकती है। पर अब मिठाई सेहत के लिए फायदेमंद होगी। जी हां बनारस में कुछ खास मिठाई की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मिठाई बना रही हैं। इन मिठाइयों कोखाने से न केवल इम्युन सिस्टम तगड़ा होगा बल्कि टेस्ट भी मिलेगा। आप भी जानिये कैसे बन रहीं हैं ये मिठाई।

ड्राई फ्रूट से लेकर हल्दी तक

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए मिठाई में ड्राई फ्रूट से लेकर हल्दी तक मिलाया जा रहा है। मिठाई में ड्राई फ्रूट के अलावा हल्दी, केसर, छोटी इलाइची, जायफल, सोंठ, पीपल, काली मिर्च, काला जीरा व तेज पत्ता की जुगलबंदी की जा रही है। इस खास तरह की मिठाई को बनाने के लिए इन सभी को पीसकर एक खास तरह का मिश्रण तैयार किया जाता है। इसके बाद इस मिश्रण में छेना व खोवा को मिलाकर बनाया जाता है। इन मिठाईयों में हल्की चीनी मिलाया जाता है। चाहे वह हल्दी हो या काला जीरा या इलायची ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देते हैं।

कई दिनों तक कर सकते हैं प्रिजर्व

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली मिठाई को कई दिनों तक रखना आसान है। इन मिठाईयों में ड्राई फ्रूट, हल्दी, केसर सहित अन्य चीजें अधिक मिलाई गयी हैं। छेना व खोवा की मात्रा कम होती है। जिससे ये जल्दी खराब नहीं होती। इनको लंबे समय तक घर में रखकर खाया जा सकता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के लिए यह फायदेमंद है। दुकानदारों ने बताया कि कई लोग डेली इस मिठाई को खाते हैं ताकि स्वाद के साथ सेहत को बनाए रखा जा सके।

डायबिटिक भी ले सकते हैं टेस्ट

इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए बन रहीं मिठाईयों को सभी का ध्यान रखकर बनाया जा रहा है। स्वीट शॉप ओनर ने बताया कि शुगर फ्री मिठाई उनके लिए बनाया जाता है जो डायबिटिक पेशेंट हैं। वो बिना हिचक के इन मिठाईयों को खा सकते हैं। इन मिठाईयों में स्वीटोज मिलाया जाता है। जबकि जो डायबिटिक पेशेंट नहीं हैं वो शुगर वाली मिठाई खा सकते हैं।

ये हैं मिठाईयां

-अंजीर ड्राईफ्रूट लड्डू

-खजूर मेवा लड्डू

-अंजीर मेवा लड्डू

-काजू ड्राईफ्रूट कटोरी

-काजू गिलौरी

-काजू कलश

-काजू मेवा बाइट

-काजू व्हाइट बॉल

-काजू चाकलेट बॉल

-ड्राईफ्रूट गोंद लड्डू

बातचीत-----

इन मिठाईयों में कई पहले से ही बन रही हैं। लेकिन कोरोना को देखते हुए इनमें कई औषधीय गुणों वाली चीजों को मिला दिया गया है। जिससे ये इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर हैं।

अनुप यादव, ओनर, क्षीर सागर

कोरोना की वजह से अन्य मिठाई की अपेक्षा इम्युनिटी बढ़ाने वाली मिठाईयों की डिमांड बढ़ गयी है। लोग इनमें शुगर फ्री की भी मांग कर रहे हैं। ऐसे में दोनों तरह की मिठाईयां बन रही हैं।

लकी घावरी, ओनर

न्यू कोजी स्वीट्स