-काशी विद्यापीठ के एंट्रेंस एग्जाम में 10 सेंटर पर अपीयर होंगे 11 हजार कैंडीडेट्स, कोरोना से बचाव को गाइडलाइन को करना होगा फॉलो

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के यूपी, पीजी, प्रोफेशनल, एमफिल, डिप्लोमा के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की जंग चार अक्टूबर से शुरू हो रही है। पहले दिन फ‌र्स्ट शिफ्ट सुबह नौ से 11 बजे तक बीए की व सेकेंड शिफ्ट तीन से शाम पांच बजे तक बीकाम की प्रवेश परीक्षा होगी। दोनों पाठ्यक्रमों में 11 हजार अभ्यर्थियों के लिए दस केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षक-कर्मचारी व परीक्षार्थियों समेत सभी को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। वहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले बुलाया गया है ताकि थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके।

37 कोर्स का ही होगा टेस्ट

स्नातक व स्नातकोत्तर के 62 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 31500 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 29 पाठ्यक्रमों में सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आने के कारण मेरिट से दाखिला लेने का निर्णय लिया गया है। वहीं 37 पाठ्यक्रमों में आवेदकों की संख्या सीट के सापेक्ष कई गुना अधिक है। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। सर्वाधिक आवेदन बीए-बीकाम, बीएससी मैथ, एमकाम, विधि, एमएसडब्ल्यू सहित कई अन्य पाठ्यक्रमों में आए हैं।

कुलसचिव डा। एसएल मौर्य ने बताया कि इस बार प्रवेश परीक्षाएं चरणबद्ध तरीके से कराई जा रही हैं। बीए-एलएलबी की प्रवेश परीक्षा छह अक्टूबर को आयोजित की गई है। इसी प्रकार स्नातक के अन्य पाठ्यक्रमों की भी प्रवेश परीक्षाएं अलग-अलग तिथियों पर कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा से पहले केंद्रों को सेनेटाइज कराने का निर्देश दिया गया है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को क्लास में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

इन सेंटर्स पर होगा एंट्रेंस एग्जाम

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ मेन कैंपस, गंगापुर कैंपस, यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज, धीरेंद्र महिला पीजी कालेज (सुंदरपुर), जगतपुर पीजी कालेज, महादेव महाविद्यालय (बरियासनपुर), डॉ। घनश्याम सिंह पीजी कालेज (सोयेपुर), जीवनदीप महाविद्यालय (बड़ालालपुर), मां सरस्वती महिला पीजी कालेज (चांदपुर)।