-जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए जिपं सदस्यों की जोड़-तोड़ में जुटे राजनीतिक धुरंधर, पार्टी से विरत होकर विरोधी दल को जिताने में जुटे कई पदाधिकारी

-जिपं सदस्यों को मिल रहा एक-एक करोड़का ऑफर

VARANASI

जिला पंचायत अध्यक्ष सीट के लिए जिला पंचायत सदस्य के वोटों की बिसात बिछनी शुरू हो गई है। बनारस डिस्ट्रिक्ट में लालबत्ती के लिए बेकरार अध्यक्ष उम्मीदवार अधिक से अधिक जिपं सदस्यों को अपने पाले में करने के लिए राजनीतिक पार्टियों में भी सेंधमारी कर रहे हैं। जिपं सदस्यों को अपने पाले में करने के लिए 80 लाख रुपये और एक लग्जरी गाड़ी की बोली लगाई जा रही है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट होने के चलते बहुत से राजनीतिक धुरंधर अपने-अपने कैंडिडेट्स को अध्यक्ष उम्मीदवार के तौर पर उतार चुके हैं। इसी को लेकर राजनीतिक पार्टियों में खींचतान भी मची हुई है। अंतत: पार्टी से विरत होकर बहुत से पदाधिकारी दूसरे खेमे को मजबूत करने पर जुट गये हैं।

सपा का काट ढूंढ़ रही भाजपा

सपा ने जहां चिरईगांव ब्लॉक सेक्टर नंबर एक से इंजीनियर अपराजिता सोनकर के नाम पर मुहर लगाई है तो वहीं बीजेपी भी किसी ऐसे चेहरे की तलाश में है जो अपराजिता के समकक्ष और प्रभावी हो। हालांकि बीजेपी के अंदरखाने में हरहुआ ब्लॉक सेक्टर नंबर एक के अमित सोनकर सहित तीन-चार नामों पर विचार चल रहा है। बीजेपी अपना दल के साथ मिलकर प्रत्याशी खड़ा करने पर मंत्रणा भी कर रही है।

ख्भ् जिपं सदस्य चुनेंगे अध्यक्ष

जिला पंचायत अध्यक्ष सीट का ताज उसी के सिर बंधेगा जिसके पास ख्भ् जिला पंचायत सदस्यों का मत होगा। बनारस में टोटल ब्8 जिपं सदस्य नामित है। राजनीति के जानकार मानते है कि इसमें सपा की स्थिति काफी मजबूत है। क्योंकि पंचायत चुनाव में ख्भ् से अधिक सदस्य सपा समर्थित है। यह दीगर बात है कि अध्यक्ष का टिकट डिक्लेयर होने के बाद अधिकतर सदस्यों का मत फिलहाल में बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है।

कपसेठी हाउस अभी साइलेंट

जिला पंचायत चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता उदयनाथ सिंह उर्फ चुलबुल सिंह के परिवार का लंबे समय से दबदबा कायम रहा है। वह खुद जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुके हैं। क्99भ् से चुलबुल सिंह का परिवार जिला पंचायत चुनाव में सक्रिय रहा है। साल ख्000 से ख्00भ् तक उनकी बहू और वर्तमान सकलडीहा विधायक सुशील सिंह की पत्‍‌नी किरण सिंह जिपं अध्यक्ष थी। इसके बाद भी चुलबुल सिंह जिसे चाहते थे वहीं अध्यक्ष का ताज पहनता था। उनके छोटे बेटे सुजीत सिंह उर्फ डॉक्टर वर्तमान में जिला पंचायत अध्यक्ष है। हालांकि कपसेठी हाउस अभी साइलेंट चल रहा है। कपसेठी हाउस से अभी तक किसी के नाम पर मुहर नहीं लगी है।

बीजेपी के पास क्9 सदस्य हो चुके है, अपना दल के साथ भी मंत्रणा चल रही है। हालांकि अध्यक्ष प्रत्याशी पर हाईकमान निर्णय लेगा। बहुत जल्द टिकट डिक्लेयर किया जाएगा।

नागेंद्र सिंह रघुवंशी, जिलाध्यक्ष

बीजेपी