-हर दिन इंटरव्यू के लिए पहुंच रहे हैं 7 सौ से अधिक आवेदक

-पासपोर्ट अधिकारी की अपील, जरूरत हो तो ही आएं पासपोर्ट बनवाने

13

जिलों के लोगों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से

700

आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं वाराणसी पासपोर्ट सेवा केंद्र में रोजाना

केस- 1

चांदपुर के रहने वाले अनुराग सिंह ने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। दो दिन में इंटरव्यू की डेट आ गई। वह साफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वह बताते हैं कि एमसीए कम्प्लीट होने के बाद नौकरी की तलाश में है। अगर देश के बाहर जाने का मौका मिला तो बिना पासपोर्ट के जाना संभव नहीं है। इसलिए पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में जुट गया हूं।

केस- 2

सुंदरपुर के रहने वाले दीपक अग्रवाल भी पासपोर्ट बनवाने के लिए पहुंचे थे। वह बताते हैं कि उन्होंने अभी एक नया बिजनेस शुरू किया है। इसके लिए देश के बाहर भी जाना होगा, इस समय बहुत व्यवस्था नहीं थी इसलिए आवेदन किया और तुरंत इंटरव्यू डेट भी आ गई है। पासपोर्ट बनने के बाद फॉरेन टूर जा सकता हूं।

केस- 3

भदऊचुंगी के रहने वाले आरिफ सिद्दीकी ने साइबर कैफे में जाकर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कराया था। उसी दिन उसके मोबाइल पर दो बाद इंटरव्यू की डेट का मैसेज आया था। वह बताते हैं कि उनके मामा सऊदी में रहते हैं। उन्हीं के कहने पर पासपोर्ट बनवा रहा हूं। मैं टेक्नीकल हैंड के साथ ड्राइवर भी हूं।

ये तीन केस सिर्फ उदाहरण के लिए हैं। पासपोर्ट बनवाने के लिए ऐसे 6 से 7 सौ लोग महमूरगंज स्थित पासपोर्ट ऑफिस पहुंच रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में थर्मल स्क्रीनिंग और टोकन देने में थोड़ी दिक्कतें आ रही हैं, बावजूद इसके सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आवेदकों का दो राउंड में इंटरव्यू हो रहा है। पहले राउंड में बायोमैट्रिक, आंख और थम इम्प्रेशन लिया जाता है। इसके बाद सेकेंड राउंड में सभी डाक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होता है। मोबाइल पर ओके का मैसेज आते ही इंटरव्यू पूरा हो जाता है।

बहुत जरूरी हो तो रजिस्ट्रेशन कराएं

कोरोना की दूसरी लहर के तांडव के बाद अब तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए शासन-प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। इसके लिए पहले ही इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में पासपोर्ट कार्यालय में आवेदन करने वालों की संख्या आधी करने के लिए लोगों से अपील की जा रही है कि बहुत जरूरी हो तो ही रजिस्ट्रेशन कराएं। ताकि कार्यालय में कम भीड़ हो और दूर दराज से आने वाले लोग भी कम संख्या में यहां पहुंचे।

बढ़ रही है संख्या

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से 13 जिलों के लोगों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं। वाराणसी पासपोर्ट सेवा केंद्र में रोजाना 700 आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इस दौरान कोविड नियमों का सही से पालन नहीं हो पा रहा है। कोरोना काल में पासपोर्ट संबंधित कार्य के लिए लोग घरों से नहीं निकले। अब अनलॉक होते ही पासपोर्ट संबंधित कार्य कराने वालों की भीड़ बढ़ गई है। लोगों को डर है कि अगर तीसरी लहर आई तो सरकार नियमों को सख्त कर सकती है। लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है। इसी को देखते हुए पासपोर्ट कार्यालय में आवेदन स्वीकार करने वालों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है।

पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से राहत

आरपीओ वाराणसी ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पीओपीएसके खोल दिए हैं। हर संसदीय क्षेत्र के डाकघरों में पासपोर्ट केंद्रों को फिर से शुरू कर दिया गया है।

कोट

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट आधे किए गए हैं। आवेदकों को राहत देने के लिए सभी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोल दिए गए हैं। इससे वाराणसी में भीड़ कम होगी और लोगों को अपने क्षेत्र में ही सुविधा मिलने से राहत मिलेगी।

-वीएस राणा, सहायक पासपोर्ट अधिकारी