- उगाही में मांगे 50 लाख और दी जान से मारने की धमकी, कोर्ट ने थाने से रिपोर्ट की तलब

अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट वाराणसी की कोर्ट में पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर समेत 10 के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए बुधवार को प्रार्थना पत्र दाखिल किया गया है। शिकायतकर्ता सराय गोबर्धन निवासी विकास सिंह का आरोप है कि उनसे 50 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई। रंगदारी न देने पर हत्या कराने की धमकी दी गई है। पीडि़त ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना कराए जाने का अदालत से अनुरोध किया है। कोर्ट ने सीआरपीसी की धारा 156-3 के तहत विकास सिंह के अधिवक्ता देशरत्न श्रीवास्तव की तरफ से दिए गए प्रार्थना पत्र पर चेतगंज थाने से 6 अगस्त को रिपोर्ट तलब की है।

नीलगिरी इंफ्रासिटी कंपनी के डायरेक्टर विकास सिंह के पक्ष से कोर्ट में दी गई प्रार्थनापत्र के अनुसार उनकी कंपनी जमीन के क्रय-विक्रय का कारोबार करती है। रुपए की आवश्यकता पड़ने पर उसने कई लोगों से ब्याज पर पैसा लिया जिसमें से ज्यादातर लोगों का कुछ पैसा वापस कर चुका हैं। आरोप है पूर्व आईपीएस अमिताब ठाकुर ने पैसा देने वाले 9 लोगों को अपनी साजिश में लेकर 50 लाख रुपए की मांग की। पैसा न देने पर फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दी।

यह है मामला

आरोप है कि बीती 26 जुलाई को मलदहिया स्थित उनके ऑफिस में सभी आरोपी घुस गए। 50 लाख की मांग करते हुए तोड़फोड़ की। पैसा न देने पर सभी ने जान से मारने की धमकी दी। ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा पुलिस को सूचना देने पर सभी भाग गए। रजिस्टर्ड डाक से पुलिस आयुक्त को सूचित किए जाने पर भी जब पुलिस ने कार्रवाई नहीं की तो उसने अदालत की शरण ली और प्रार्थना पत्र दाखिल किया। प्रार्थना पत्र में अमिताभ ठाकुर के अलावा चंदन चौरसिया, संजीव कुमार, मंजूषा, दिनेश चंद्र, सत्यप्रकाश, अजय प्रसाद सिंह, दयानंद, दीपांशु शर्मा और चेतलाल शाहू को पक्षकार बनाया गया है।

विकास के खिलाफ भी है शिकायत

विकास सिंह के खिलाफ हाल की में पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी सोशल एक्टिविस्ट डॉ। नूतन ठाकुर ने वाराणसी कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर से शिकायत की थी। ठाकुर दंपति का आरोप है कि जमीन में निवेश करवाकर मुनाफा कमाने के नाम पर विकास कई लोगों को लाखों की चपत लगा चुका है। जिन्होंने विकास की कंपनी में निवेश किया था अब वो पैसा मांगते हैं तो उनके साथ बदसलूकी और मारपीट की जाती है।

कई मुकदमें हैं दर्ज

नीलगिरी इंफ्रासिटी कंपनी के डायरेक्टर विकास सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य आरोपों में चेतगंज के अलावा अन्य थानों में मुकदमे भी दर्ज हैं। अदालत में दिए गए प्रार्थना पत्र में विकास ने पूर्व आईपीएस के अलावा जिन अन्य 9 लोगों को आरोपी बनाया है, उनकी तहरीर के आधार पर उसके और उसकी पत्नी ऋतु के खिलाफ पिछले 26 जुलाई को चेतगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था।

अमिताभ ठाकुर ने ट्वीट कर कहा कि वाराणसी पुलिस द्वारा असहाय निवेशकों का मुकदमा दर्ज करने के बाद नीलगिरी कंपनी द्वारा उन पर 50 लाख की रंगदारी मांगने का झूठा आरोप लगाया गया है। साथ ही कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया गया। वह न सिर्फ इन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे बल्कि कंपनी द्वारा ठगे गए सभी निवेशकों की पूरी सहायता करते हुए उन्हें न्याय भी दिलाएंगे, ताकि उनका पूरा पैसा वापस हो सके।

कोट-

नितेश प्रताप सिंह

एसीपी चेतगंज