-काशी विद्यापीठ फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के साथ मार्कशीट अगले साल देने पर कर रहा विचार

-स्टूडेंट्स को सेकेंड ईयर में मिले मा‌र्क्स व हो चुके एग्जाम को आधार बनाने पर हो रहा मंथन

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके सेकेंड ईयर के मा‌र्क्स तय करेंगे। एचआरडी मिनिस्ट्री के आदेश पर फ‌र्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स इस साल प्रमोट किए जाएंगे। इसमें फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की मार्कशीट अगले साल होने वाले सेकेंड ईयर के मा‌र्क्स सहित जिन पेपर के एग्जाम हो चुके हैं उनको देखकर तैयार किया जाएगा। वहीं जो स्टूडेंट्स सेकेंड ईयर में हैं, उन्हें फ‌र्स्ट ईयर के मा‌र्क्स के अकॉíडग एवरेज मा‌र्क्स मिलेंगे। इसपर काशी विद्यापीठ गंभीरता से विचार कर रहा है। जल्द ही इसे परीक्षा समिति में रखा जाएगा। जहां मुहर लगने के बाद यह यूनिवर्सिटी में लागू हो जाएगा।

हो रही तैयारी

वीसी प्रो। टीएन सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स के कुछ एग्जाम बाकी रह गए हैं। जिसको आधार बनाते हुए अगले सेशन यानी सेकेंड ईयर में हुए एग्जाम के बाद फ‌र्स्ट ईयर की मार्कशीट बनाने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा कई स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपने यहां किया है। इससे स्टूडेंट्स में कांफीडेंस भी आएगा। उनको लगेगा कि हमें प्रमोट नहीं किया है बल्कि एग्जाम दिया है। वहीं सेमेस्टर सिस्टम के तहत पीजी के स्टूडेंट्स को इस साल के एग्जाम को छोड़कर पिछले रिजल्ट के अकॉíडग एवरेज माìकग की जाएगी। सिर्फ फाइनल इयर के एग्जाम शासन के निर्देश के मुताबिक कंडक्ट कराए जाएंगे।

एग्जाम हुए तो नए मा‌र्क्स, वरना एवरेज

काशी विद्यापीठ में फ‌र्स्ट ईयर के जिन सब्जेक्ट्स के पेपर हो चुके हैं, उनका मूल्यांकन कराया जाएगा। वहीं जो पेपर बचे रह गए हैं, उन पेपर्स में एवरेज माìकग होगी। फ‌र्स्ट ईयर के केस में अगले साल का रिजल्ट देखा जाएगा। प्रैक्टिकल के केस में पासिंग मा‌र्क्स या मा‌र्क्स ऑब्टेन, जो अधिक हो दिया जा सकता है। फाइनल ईयर के साथ ही बीएड, बीपीएडी, बीएससी एग्रीकल्चर और एमएड फाइनल इयर के एग्जाम शासन के निर्देश के अकॉíडग कंडक्ट कराए जाएंगे।

एग्जाम का मिलेगा मौका

कोविड को देखते हुए भले स्टूडेंट्स का एवरेज माìकग कर रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाए। लेकिन जिन्होंने पूरे साल काफी मेहनत की है और पिछले साल से बेहतर रिजल्ट ला सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को यूनिवíसटी अपना मा‌र्क्स सुधारने का मौका देने पर विचार कर रहा है। ऐसे स्टूडेंट्स नेक्स्ट सेशन में होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकेंगे और अपने मा‌र्क्स में सुधार कर सकेंगे। इससे उनकी मार्कशीट पर कम से कम प्रमोट तो नहीं लिखा रहेगा।

वर्जन----

सेकेंड व थर्ड ईयर के अलावा पीजी के स्टूडेंट्स को तो एवरेज मा‌र्क्स देकर मार्कशीट जारी किया जा सकता है। लेकिन फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए यह संभव नहीं है। ऐसे में यूनिवर्सिटी कई बिंदुओं पर विचार कर रही है। जिससे उनकी मार्कशीट पर प्रमोट लिखने से बचाया जा सके।

प्रो। टीएन सिंह, वीसी

काशी विद्यापीठ