- डाक विभाग की पहल: अब बीमा कंपनी के कार्यालय का नहीं लगाना होगा चक्कर

अगर आपको कार या बाइक का बीमा कराना है तो किसी बीमा कंपनी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे डाक विभाग के द्वारा वाहन बीमा करा सकते हैं। आपके क्षेत्र का डाकिया चंद मिनट में स्मार्ट फोन के माध्यम से वाहन का बीमा कर देगा और कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लेगा। इसके लिए इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का खाता होना जरुरी है या निकट संबंधी के आईपीपीबी खाते से भी भुगतान संभव है। डाक विभाग ने इसके लिए दो बीमा कंपनियों के साथ करार किया है।

डाकिया घर पहुंचकर ग्राहक से वाहन की आरसी (रजिस्ट्रेशन सार्टिफिकेट) के साथ उसका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नॉमिनी का विवरण और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाता संख्या लेगा और अपने स्मार्ट फोन (माइक्रो एटीएम) से वाहन का तत्काल बीमा कर देगा। बीमा की धनराशि ग्राहक के आईपीपीबी खाते से डेबिट हो जायेगी और बीमा पॉलिसी ग्राहक के ईमेल आईडी पर तत्काल पहुंच जाएगी।

पहले दिन सौ वाहनों का हुआ बीमा

वाराणसी परिक्षेत्र में 6 अगस्त यानी शुक्रवार को इसके लिए विशेष जागरुकता अभियान चलाकर करीब 100 वाहनों का बीमा डाककíमयों द्वारा किया गया। डाक विभाग द्वारा कराए जाने वाला बीमा पूर्णत: पेपरलेस होगा। बीमा कराने के लिये किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी।

वाहन बीमा की सुविधा प्रधान डाकघर, उप डाकघर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शाखा डाकघर से भी ली जा सकती है। इसके साथ ही अगर ग्राहक डाकघर तक पहुंचने में असमर्थ है तो डाकिया के पर्सनल नंबर या इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक सेवा के टोल फ्री-नंबर 155299 पर कॉल करके डाकिया को घर बुला सकते हैं। वाराणसी परिक्षेत्र में फिलहाल इसके लिए 212 डाककíमयों को प्रशिक्षित किया गया है और अन्य डाककíमयों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कोट-

डाक विभाग ने लोगों को बेहतर सेवा देने के लिए एक विशेष पहल शुरू की है। निश्चित ही आम जनता इससे लाभान्वित होगी। हमारा पूरा प्रयास होता है कि वाराणसी परिक्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

कृष्ण कुमार यादव

पोस्टमास्टर जनरल

वाराणसी परिक्षेत्र