-रूरल एरिया के पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रोडवेज रखेगा साइकिल, बस स्टेशन से पैसेंजर किराये पर साइकिल करा सकते है बुक

-शासन की इस बेहतरीन योजना को सात महानगरों में किया जाएगा लॉन्च सिर्फ रोडवेज पैसेंजर्स ही उठा सकते है इस योजना का लाभ

VARANASI: उन गांव वालों के लिए राहत भरी खबर है जो रोडवेज से सफर के दौरान अपनी साइकिल बस के छत पर रखकर चलते हैं और शहर में पहुंचते ही अपनी साइकिल से सारा काम निबटाते हैं। ऐसे पैसेंजर्स को अपने साथ अब साइकिल लेकर चलने की जरूरत नहीं पडे़गी क्योंकि रोडवेज अब खुद पैसेंजर्स को बस स्टेशन पर किराये पर साइकिल अवेलेबल कराएगी। शासन की इस बेहतरीन योजना को आईएसबीटी के माध्यम से सात महानगरों में लॉन्च करने की तैयारी है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बहुत जल्द सभी रोडवेज बस स्टेशंस पर साइकिल रखी जाएंगी। इसका लाभ सिर्फ रोडवेज पैसेंजर्स ही उठा सकते हैं।

दिखाना होगा टिकट व आईडी प्रूफ

ये साइकिल ऐसे ही किसी को नहीं दी जाएगी। जिस पैसेंजर के पास यात्रा टिकट और उसका आईडी प्रूफ होगा उसी को किराये पर साइकिल दी जाएगी। इसके लिए सिक्योरिटी मनी भी पैसेंजर्स को जमा करनी होगी। साइकिल किराये पर लेने के लिए पैसेंजर्स को रोडवेज बस इंचार्ज के पास एक फॉर्म भी फिल करना होगा। रोडवेज इंचार्ज की गारंटी पर ही पैसेंजर्स को साइकिल दी जाएगी।

एक बार में मिलेगी भ्0 साइकिल

यूपी गवर्नमेंट के इस प्लान को रोडवेज बहुत अच्छे ढंग से लागू करने के मूड में है। पहले बस स्टेशन को सिर्फ पचास साइकिल देकर योजना का शुभारंभ कराया जाएगा। यदि प्लान सक्सेजफुल रहा तो साइकिलों की संख्या पचास से अधिक बढ़ाई जाएगी। लखनऊ में बैठे रोडवेज ऑफिसर्स इस प्लैन को लेकर काफी एक्टिव है। इसके लिए खाका तैयार कर रहे हैं।

बढ़ेंगे रोडवेज के पैसेंजर्स

रूरल एरिया के बहुत से लोग अपने घर से ही साइकिल लेकर शहर की ओर आते हैं। शायद इसी सोच के साथ आते हैं कि एक तो महंगा किराया और दूसरा शहर में जबरदस्त ट्रैफिक प्रॉब्लम में उनकी साइकिल ही सबसे बेहतर होगी लेकिन अब इस योजना के शुभारंभ होने से ऐसे रूरल एरिया के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। इससे रोडवेज के पैसेंजर्स भी बढ़ेंगे।

इन महानगरों में चलेंगी साइकिल

इस योजना को पहले सात महानगरों में लागू करने की तैयारी है। जिसमें बनारस, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा शामिल है। यदि यह योजना सफल रहीं तो हर बस स्टेशन पर इसे लागू किया जाएगा। रोडवेज पैसेंजर्स को अधिक से अधिक फैसिलिटीज अवेलेबल कराने के लिए रोडवेज हर क्षेत्र में कदम बढ़ा रही है।

ऐसी योजना की बात चल रही है। हालांकि इस योजना का शुभारंभ कब करना है इसके लिए अभी तक कोई कोई लेटर मेरे पास नहीं आया है।

पीके तिवारी

आरएम, रोडवेज कैंट

रोडवेज का यह योजना बहुत सराहनीय है। इसका भरपूर फायदा रूरल एरिया के पैसेंजर्स उठाएंगे।

अजीत पाठक, रामनगर

गांवों से शहर आने वाले पैसेंजर्स के लिए यह सुविधा बहुत ही बेहतरीन होगी। इसका बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

बीडी यादव, स्टूडेंट

काशी विद्यापीठ

गांव से शहर पढ़ने के लिए आने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत सहूलियत होगी। ऐसे में उनका ऑटो किराया बचेगा।

अमित विश्वकर्मा

स्टूडेंट, एचसीपीजी कॉलेज

रूरल एरिया के पैसेंजर्स में अपनी पैठ बनाने की दिशा में रोडवेज का ये कदम बहुत ही शानदार है। इसका फायदा रोडवेज व रूरल एरिया के लोगों को जरूर मिलेगा।

अंशुल पांडेय, पांडेयपुर