-लखनऊ में निकाली गयी लॉटरी में बनारस के 384 लोगों को हज पर जाने का मिलेगा मौका

VARANASI: बहुत खुशकिस्मत होते हैं वे जिन्हें हज पर जाने और मक्का मदीने में सिजदा करने का मौका मिलता है। इस बार बनारस से ऐसे खुशकिस्मत लोगों की संख्या फ्8ब् है। जी हां, लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बीते शनिवार को हज पर जाने के ख्वाहिशमंदों की निकाली गयी लॉटरी में बनारस के फ्8ब् जायरीनों के नाम की लॉटरी निकली है। जबकि बनारस से 9म्7 लोगों ने हज पर जाने के लिए फॉर्म भरा था। अगर पूरे यूपी की बात करें तो इस बार हज पर जाने के लिए टोटल ख्फ्,म्म्8 सीट्स का कोटा था जबकि एप्लिकेशन फ्ब्,88ख् लोगों ने दिये थे।

सबसे अधिक फॉर्म मुरादाबाद से

हज पर जाने की चाहत रखने वालों की सबसे अधिक एप्लिकेशंस मुरादाबाद से आयीं। यहां के हज कमेटी को साढ़े तीन हजार से अधिक एप्लिकेशंस रिसीव हुए। मुरादाबाद से हज पर जाने वालों का क्,फ्ब्ख् सीट्स का कोटा है। बाकी लोगों को मायूस होना पड़ा। औरैय्या डिस्ट्रिक्ट से सबसे कम एप्लिकेशंस आयीं। यहां कोटा भ्9 सीट्स का है जबकि एप्लिकेशन महज ख्ख् लोगों ने ही दी।

फ्0 जिलों के लोग रहे खुशकिस्मत

लॉटरी में 70 डिस्ट्रिक्ट्स को शामिल किया गया था। हर डिस्ट्रिक्ट के लिए अलग अलग कोटा निर्धारित है। लॉटरी में फ्0 डिस्ट्रिक्ट्स ऐसे थे जहां कोटे से कम लोगों ने हज पर जाने के लिए फॉर्म भरे। जबकि ब्0 अन्य डिस्ट्रिक्ट्स में कोटे के मुकाबले में एप्लिकेशंस की संख्या अधिक रही। लखनऊ में ही एक हजार से अधिक हज पर जाने की चाहत रखने वालों को मायूस होना पड़ा। लखनऊ से भ्80 सीट्स का कोटा था जबकि एप्लिकेशन लगभग तीन गुना अधिक क्,7भ्ब् आयीं।

एक नजर कोटे और एप्लिकेशन पर

डिस्ट्रिक्ट कोटा एप्लिकेशन

वाराणसी फ्8ब् 9म्7

लखनऊ भ्80 क्7भ्ब्

इलाहाबाद ब्8भ् 8फ्9

बरेली 9ब्9 क्क्79

गोरखपुर ख्म्म् ख्म्9

कानपुर भ्0भ् 9म्ब्

मेरठ 7भ्भ् 9म्7