-सीएमओ की सर्विलांस के साथ बैठक टीम की बैठक, सतर्क रहने का दिया निर्देश

-जीनोम सीक्वें¨सग के लिए लैब भेजा जाएगा हर संदिग्ध का सैंपल

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप थमते ही अब पूर्वाचल में दस्तक दिए कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है। संक्रमण की पहली व दूसरी लहर का लोगों ने जैसे-तैसे सामना किया, अब तीसरी लहर की आशंका के बीच डेल्टा प्लस वैरिएंट का खौफ भी सामने आकर खड़ा है। यूपी के गोरखपुर एवं देवरिया में एक-एक मरीज में इसकी पुष्टि होने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए गुरुवार को सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने सर्विलांस टीम के साथ बैठक कर सभी को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही संदिग्ध मरीजों के सैंपल अनिवार्य रूप से जीनोम सिक्वें¨सग के लिए भेजने को कहा है।

उन्होने कहा हैं कि संक्रमण वाले राज्यों और जिलों से आने वाले हर नागरिक की जांच अनिवार्य रूप से की जाएगी। हालांकि यह व्यवस्था मार्च से ही एयरपोर्ट, रेलवे व बस स्टेशन पर है। मगर अब इन स्थानों पर सर्विलांस टीम के सदस्य बढ़ाए जाएंगे, ताकि जांच आसानी से हो सके। इन सबके बावजूद ऐसे हालत में लोगों को लापरवाही छोड़नी पड़ेगी। मास्क और शारीरिक दूरी संक्रमण से बचाव का एकमात्र विकल्प है, मगर इन दिनों जिले में लापरवाही चरम पर पहुंच गई है। कोई मास्क नहीं लगा रहा है तो कोई मास्क को गर्दन में लगाकर घूम रहा है। शारीरिक दूरी का पालन तो कोई कर ही नहीं रहा है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इन दिनों सबसे ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है, क्योंकि कुछ राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा पैदा हो गया है। इस वायरस का प्रकोप इतना ज्यादा है कि लोग तेजी से संक्रमित हो जाते हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट और तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर सर्विलांस टीम सहित अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। संदिग्ध कोरोना पाजिटिव के सैंपल जीनोम सीक्वें¨सग के लिए भेजे जा रहे हैं। अभी तक बनारस में डेल्टा प्लस वैरिएंट का कोई मामला नहीं आया है।

- डा। वीबी सिंह, सीएमओ, वाराणसी।