नियम को ताक पर रखकर पेट्रोल पम्प से बिना हेलमेट के बाइक सवारों को पेट्रोल

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक में हुआ खुलासा

सीन-1

महमूरगंज रोड पर स्थित पंप पर साफ लिखा है कि बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं मिलेगा। लेकिन यहां हेलमेट के बिना आने वाले बाइक सवार बिना किसी परेशानी से पेट्रोल ले रहे हैं। पम्पकर्मी उन्हें इनकार भी नहीं करता है। जिसे जिनता चाहिए उतना ही पेट्रोल दे रहा है।

सीन-2

भेलपुर रोड पर आईपी विजया मॉल के करीब मौजूद पेट्रोल पंप पर हेलमेट होने पर ही बाइक सवार को पेट्रोल मिलने के नियम का मजाक उड़ाया जा रहा है। यहां हेलमेट पहनकर आने वालों को तो पेट्रोल दे ही रहे हैं जो बिना हेलमेट के आ रहे हैं उन्हें भी मिल जा रहा है।

सीन-3

कमच्छा पर मौजूद पेट्रोल पम्प पर बाइक वाले पेट्रोल ले रहे हैं। उनमें से कई के पास हेलमेट नहीं है। पम्पकर्मी को इससे फर्क नहीं पड़ता। वो बिना किसी परेशानी के सबको पेट्रोल देता है। जबकि नियम का उसे पता है कि बिना हेलमेट किसी को पेट्रोल नहीं देना है।

शहर के पेट्रोल पम्प पर नियमों की अनदेखी को देखा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने रिएलिटी चेक के दौरान। लगभग सभी पेट्रोल पम्प नियम लिखे नजर आए कि बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं मिलेगा लेकिन कहीं भी पम्पकर्मी इस नियम को फॉलो नहीं कर रहे थे। पूछने पर जवाब दिया कि बहुत कम लोग ही बगैर हेलमेट के आ रहे हैं, लौटाया तो नुकसान हमारा ही होगा। इतना ही नहीं अधिकतर पंपों पर लगे सीसी कैमरों को बंद कर बिना हेलमेट धड़ल्ले से तेल देने का काम जारी रहा।

पुलिस सुस्त, आदेश फुस्स

सड़क हादसों में दम तोड़ने वाले दोपहिया वाहन सवारों में ज्यादातर बिना हेलमेट के होते हैं। इसे देखते हुए वाराणसी में नो हेलमेट-नो फ्यूल नियम लागू किया गया था। सितंबर माह में डीएम के आदेश पर पुलिस ने सख्ती से नियम लागू कराया। लोगों को जागरूक करने के लिए कई बार अभियान भी चलाए गए, लेकिन पुलिस की सुस्ती के कारण नो हेलमेट-नो फ्यूल अभियान भी बेदम हो गया।

वर्जन

लोगों को जागरूक करने और हेलमेट लगाने की आदत डालने के लिए नो हेलमेट-नो फ्यूल अभियान शुरू किया गया था। वाराणसी में ज्यादातर लोग अब हेलमेट लगाकर चलने लगे हैं। हमारा मकसद केवल पम्प पर पेट्रोल भरवाने के लिए ही नहीं बल्कि सड़क पर भी हेलमेट अनिवार्य करना है।

-श्रवण सिंह, एसपी ट्रैफिक

हेलमेट न लगाने वाले पर कार्यवाही

जुलाई-45415

अगस्त-42690

सितम्बर-24039

अक्टूबर-25769

-चार महीने में कुल 137913 चालान हेलमेट न लगाने पर काटे गए