- होटलों, धर्मशालाओं, लॉज, गेस्ट हाउस, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और नेशनल हाईवे

15 अगस्त के मद्देनजर वाराणसी जिले में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। आईबी ने भी वाराणसी समेत कई शहरों को अलर्ट जारी करते हुए आगाह किया है। आईबी की इनपुट मिलने के बाद पुलिस कमिश्नर ने सख्त कदम उठाया है। पुलिस कमिश्नर ने कमिश्नरेट पुलिसकíमयों को अतिरिक्त सतर्कता के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया है। हाई अलर्ट के चलते शुक्रवार की आधी रात से ही शहर के सभी होटलों, धर्मशालाओं, लॉज, गेस्ट हाउस, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और नेशनल हाईवे के किनारे स्थित ढाबों में पुलिस की ओर से सघन तलाशी अभियान चलाया गया। बाबतपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट पर भी चौकसी को लेकर किसी स्तर पर लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

रात 12 बजे अचानक रेलवे स्टेशन कैंट पर एसीपी चेतगंज पहुंच गए। वहां पहले से ही सिगरा थाना प्रभारी अनूप कुमार शुक्ला पुलिस फोर्स के साथ मौजूद थे। जैसे ही एसीपी पहुंचे तत्काल पुलिस के जवान एक्टिव हो गए और होटलों में छापेमारी अभियान शुरु हो गया। रजिस्टर में दर्ज नाम और आईडी कार्ड को देखने के बाद कमरे में पहुंचकर जांच पड़ताल की गई।

रात 1 बजे

रात 1 बजे एडीसीपी काशी विकास चंद्र त्रिपाठी और एसीपी भेलूपुर प्रवीण कुमार सिंह पुलिस फोर्स के साथ क्षेत्र के होटलों पर चेकिंग अभियान चलाया। कौन किस नाम से ठहरा है? उसने किसकी आईडी दी हुई है और वह कितने लोगों के साथ कमरे में है, इन सबकी जानकारी ली गई।

रात 1:30

:30 बजे एसीपी कोतवाली त्रिलोचन त्रिपाठी के नेतृत्व में कोतवाल बृजेश सिंह और पुलिस टीम ने होटलों और गेस्ट हाउस के अलावा घाटों पर चेकिंग की।

रात दो बजे

रात दो बजे गोदौलिया चौराहे पर एडीसीपी काशी जोन विकास चंद्र त्रिपाठी और एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय ने चेकिंग अभियान चलाकर सभी को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।

डीजीपी का फरमान

डीजीपी मुकुल गोयल ने निर्देशित किया है कि रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशन, एयरपोर्ट, बाजार, मॉल जैसे स्थानों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएं। सुरक्षा कíमयों को विधिवत ब्रीफ करने के बाद ड्यूटी पर लगाया जाएं। जो भी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान हैं उनकी सुरक्षा को लेकर लापरवाही न बरती जाए। इसके अलावा चेक पोस्टों को विशेष रूप से सक्रिय और सतर्क किया जाएं। जो भी समारोह स्थल हों वहां 15 अगस्त के कार्यक्रम से पहले बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड से विधिवत चेकिंग कराई जाए। अवैध शस्त्र, शराब और विस्फोटक पदार्थो की तस्करी रोकने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की आकस्मिक चेकिंग कराई जाए। ग्लाइडर, ड्रोन और मानव रहित वायुयान की उड़ान को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। नए किरायेदारों का हर हाल में सत्यापन कराया जाए। केमिकल की दुकानों का सत्यापन और कानून व्यवस्था से जुड़ी हर छोटी-बड़ी सूचना को गंभीरता से लेकर पुलिस कार्रवाई करे।

कोट

5 अगस्त के मद्देनजर एडिशनल सीपी से लेकर एसीपी तक के अफसरों को आगाह किया गया है। थानेदारों और चौकी इंचार्जो के साथ ही एसीपी और एडीसीपी को फील्ड में सक्रिय रहने के लिए कहा गया है। आकस्मिक चेकिंग कराने के साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सादे कपड़ों में पुलिस तैनात की गई है। एलआईयू को अभिसूचना संकलन के काम में लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया गया है।

ए। सतीश गणेश, पुलिस कमिश्नर