03

घंटे के स्थान पर सवा दो घंटे की होगी परीक्षा

06

अक्टूबर तक दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से छह अक्टूबर तक दो पालियों में होगी। अंक सुधार परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर सवा दो घंटे की होगी। प्रथम पाली सुबह आठ से 10.15 व द्वितीय पाली दोपहर दो से 4.15 बजे तक होगी। परीक्षाएं छह अक्टूबर तक चलेंगी। वाराणसी सहित दस जिलों में 9149 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल में 3235 व इंटर में 5914 परीक्षार्थी शामिल हैं.बोर्ड ने कोविड प्रोटोकाल के संग परीक्षाएं कराने का निर्देश दिया है। परीक्षाओं के लिए सभी जिलों में मुख्यालय के पास केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड ने भी इस वर्ष हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं रद कर दी थीं।

बोर्ड ने पिछली परीक्षाओं के आधार पर हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों को औसत अंक देकर प्रमोट कर दिया। वहीं तमाम विद्यार्थी प्राप्त अंकों से असंतुष्ट भी दिखें। हालांकि रिजल्ट जारी करते समय ही बोर्ड ने प्राप्त अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए परीक्षा कराने की घोषणा कर दी थी। यही नहीं परीक्षा के इच्छुक विद्यार्थियों को बिना शुल्क 27 अगस्त तक आवेदन करने का मौका दिया गया था। इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को प्रोन्नत किए जाने पर मिले अंक अमान्य हो जाएंगे, यानी कि इस अंक सुधार परीक्षा में फेल होने पर अब परीक्षार्थी फेल माने जाएंगे।

कोट

जनपद में 1031 परीक्षार्थियों के लिए राजकीय क्वींस इंटर कालेज व राजकीय बालिका इंटर कालेज (मलदहिया) को केंद्र प्रस्तावित किया गया है।

डॉ। विनोद कुमार राय, जिला विद्यालय निरीक्षक