-यूपी बोर्ड के स्कूल्स में लगातार हो रही छुट्टियों ने छात्र छात्राओं की बढ़ाई चिंता

-समय पर कोर्स पूरा नहीं होने से स्टूडेंट्स परेशान, 18 फरवरी से शुरू हो रहा है हाईस्कूल व इंटर का एग्जाम

VARANASI

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट से स्टूडेंट्स का हाल बेहाल है। स्कूल्स में लगातार हो रही छुट्टियों ने छात्र छात्राओं की चिताएं बढ़ा दी हैं। समय पर कोर्स पूरा नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स को परसेंटेज कम आने की चिंता सताने लगी है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स का कोर्स ही नहीं पूरा कराया गया है। इधर चल रहे प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद स्कूल्स में शीतकालीन छुट्टियां होनी हैं, तो पढ़ाई के लिए स्कूल्स भी बहुत कम खुलेंगे। इससे यह तय हो गया है कि अधूरे कोर्स के सहारे ही स्टूडेंट्स एग्जाम में बैठने को मजबूर होंगे।

चुनाव से बिगड़ा माहौल

पंचायत चुनाव शुरू होने के बाद से ही स्कूल में पठन-पाठन का माहौल गड़बड़ाया हुआ है। चुनाव में अधिकतर टीचर्स की ड्यूटी लगी होने के कारण स्कूल्स में पढ़ाई नहीं के बराबर हुई। एग्जाम की डेट डिक्लेयर होने से पूर्व ही डीआईओएस का यह फरमान था कि अधूरा कोर्स पूरा कराने के लिए प्रिंसिपल व टीचर्स युद्धस्तर पर जुट जाएं, डेली क्लासेज अटेंड करें, लेकिन अफसोस कि बहुत से स्कूल्स कॉलेजेज में डीआईओएस का यह फरमान हवा हवाई साबित हुआ। डिस्ट्रिक्ट के अधिकतर स्कूल्स में स्टूडेंट्स का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। यह हाल तब है जबकि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का एग्जाम क्8 फरवरी से शुरू होने वाला है।

सेंटर निर्धारण में भी उलझे गुरुजी

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का प्रैक्टिकल एग्जाम भी ख्क् दिसंबर से शुरू हो चुका है। लेकिन अभी तक सेंटर निर्धारण को लेकर घमासान मचा हुआ है। म्ख् स्कूल्स का मामला पिछले दस दिनों से चल रहा है। प्रिंसिपल सहित टीचर्स का अधिक ध्यान सेंटर्स बनाने पर ही लगा हुआ है। दस दिन के अंदर दो बार मंडलीय समिति की मीटिंग भी हुई। इसके बाद भी सेंटर्स का निर्धारण नहीं हो सका है।

सभी स्कूल्स के प्रिंसिपल को ऑर्डर दिया गया है कि वह अपने स्कूल कोर्स पूरा कराने के लिए खुद क्लास लें। बहुत से स्कूल्स में कोर्स लगभग पूरा करा लिया गया है।

अवध किशोर सिंह

डीआईओएस