-दिवाली को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

-डॉक्टर से लेकर पैरामेडिकल स्टाफ तक रहेंगे मौजूद

-एंबुलेंस सर्विस को भी मिली है जिम्मेदारी

धनतेरस, दिवाली को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को अलर्ट जारी कर दिया है। त्योहार के उत्साह में अगर कहीं कोई कैजुअल्टी हो जाती है। उससे निपटने के लिए शहर के सभी सरकारी अस्पतालों में सिस्टम अपडेट करने के निर्देश दिए गए है। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा, डीडीयू हॉस्पिटल पांडेयपुर, रामनगर, यूपीएचासी और अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों को इस दिन इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को हर संभव इलाज करने के लिए निर्देश दिए है। इसके साथ ही रामनगर और मंडलीय हॉस्पिटल में इसके लिए 8-8 बेड रिर्जव रखने का भी निर्देश दिया है।

ट्रामा सेंटर भी पूरी तैयारी

बीएचयू ट्रामा सेंटर में भी कुछ ऐसी ही व्यवस्था बनाई गई है। ट्रामा सेंटर के प्रभारी प्रो। संजीव गुप्ता ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी यहां चिकित्सकीय व्यवस्था चुस्त रखी गई है। चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ की टीम अपनी-अपनी सेवा देने के लिए पूरी तरह से तत्पर है। सीएमओ के मुताबिक दिवाली के दिन वैसे तो पटाखों पर रोक है फिर भी अगर कही कोई जलाता है तो उससे बच कर रहे। पटाखों से निकलने वाले धुंए से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। इसके बारूद से बॉडी में जलन, आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है। इस तरह की घटनाओं से लोगों को परेशान न होना पड़े इस लिए डिपार्टमेंट ने हर अस्पतालों में मुकम्मल व्यवस्था करा दी है।

कंट्रोल रूम को मिलेगी मदद

दिवाली के दिन होने वाली घटनाओं के बाद सबसे ज्यादा लोगों को हॉस्पिटल पहुंचने और प्रशासनिक मदद लेने में दिक्कत आती है। डिपार्टमेंट ने इसका भी समाधान कर दिया है। घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी जा सकती है। अधिकारियों ने बताया किसी भी छोटी या बड़ी घटनाओं की जानकारी कंट्रोल रूम के नंबर 1077 पर कोई भी व्यक्ति दे सकता है। जहां से उन्हे तत्काल मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध

दिवाली के दिन शाम होते ही स्वास्थ्य विभाग की सभी एंबुलेंस अलर्ट मोड पर आ जाएगी। 108 नंबर की एंबुलेंस सेवा देने के लिए शहर में दौड़ती रहेंगी। अधिकारियों ने बताया कि घटना के दौरान 108 नंबर पर सूचना देते ही तुरंत एंबुलेंस मौके पर पहुंच जाएगी।

कोरोना काल में काफी समय बाद लोग खुशियों वाली दिवाली मनाने के मूड में हैं। इस त्योहार के उत्साह में अगर कही कोई कैजुअल्टी हो जाती है, उससे निपटने के लिए शहर के सभी सरकारी अस्पतालों को मुकम्मल स्वास्थ्य व्यवस्था करने के साथ अलर्ट रहने निर्देश दिए गए है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ