-सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं का एग्जाम एक मार्च से

-एग्जाम को लेकर स्कूल्स के प्रिंसिपल्स की हुई मीटिंग

-सेंटर हेड को परीक्षार्थियों को कोई असुविधा न होने देने का निर्देश

VARANASI

सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं के एग्जाम में इस बार स्टूडेंट्स को आईडी प्रूफ साथ लाना होगा। यह एग्जाम एक मार्च से शुरू होगा। खास बात यह है कि इस साल परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त ऑनलाइन एडमिट कार्ड दिए गए हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड में अलग से फोटो चिपका कर प्रमाणित नहीं कराना होगा। इसे देखते हुए परीक्षार्थियों को आईडी प्रूफ के साथ एग्जाम में आने को कहा गया है। एडमिट कार्ड व आईडी प्रूफ के बिना परीक्षार्थियों को एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

पहचान के लिए दो टीचर

एग्जाम की तैयारी के लिए सीबीएसई के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर व प्रिंसिपल वीके मिश्र की अध्यक्षता में शनिवार को डॉलिम्स, रोहनिया में प्रिंसिपल्स की मीटिंग हुई। इसमें सेंटर हेड को गाइडलाइन को फॉलो करने का निर्देश दिया गया। साथ ही परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका भी ध्यान देने को कहा गया। इसके लिए एग्जाम सेंटर्स पर संबंधित स्कूल्स के दो-दो टीचर्स की ड्यूटी अनिवार्य रूप से लगाने का डिसीजन लिया गया ताकि वह अपने स्कूल्स के स्टूडेंट्स की पहचान कर सकें। मीटिंग में सेंट्रल हिंदू स्कूल, केंद्रीय विद्यालय सहित सीबीएसई से संचालित स्कूल्स के प्रिंसिपल प्रेजेंट रहे। वहीं डैलिम्स सनबीम के अध्यक्ष प्रदीप मधोक बाबा, निदेशिका पूजा मधोक, सह निदेशिका मोनिका सारस्वत ने मीटिंग में शामिल प्रिंसिपल्स को संदेश भेजकर उनका अभिवादन किया।

ख्भ् सदस्यीय फ्लाइंग स्क्वॉड

सीबीएसई बोर्ड ने शांतिपूर्ण एग्जाम कराने के लिए ख्भ् सदस्यीय फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन किय है। इसमें विभिन्न स्कूल्स के सीनियर प्रिंसिपल को शामिल किया गया है जो एग्जाम के दौरान एग्जाम सेंटर्स का इंस्पेक्शन करेंगे।

क्7,फ्ख्9 के लिए ख्क् सेंटर्स

दसवीं व बारहवीं के क्7,फ्ख्9 परीक्षार्थियों के लिए डिस्ट्रिक्ट में ख्क् सेंटर्स बनाए गए हैं। इसमें दसवीं के फ्,ब्09 व बारहवीं के क्फ्,9ख्0 परीक्षार्थी शामिल हैं। सीबीएसई के दसवीं का एग्जाम ख्8 मार्च को व बारहवीं का एग्जाम ख्ख् अप्रैल को समाप्त होगा। वहीं कॉपियों का मूल्यांकन क्भ् मार्च से स्टार्ट कराने का टारगेट रखा गया है। इस क्रम में मूल्यांकन के लिए डिस्ट्रिक्ट में क्8 सेंटर्स बनाए गए हैं।

एग्जाम बारहवीं दसवीं

रेग्यूलर क्ख्,ब्भ्म् फ्,ब्0क्

प्राइवेट क्,ब्म्ब् 08

टोटल क्फ्,9ख्0 फ्,ब्09