- अब 15 दिन में हो जाएंगे पुलिस वेरिफिकेशन

- पुलिस कमिश्नर ने दिए निर्देश

अब पुलिस वेरिफिकेसन के लिए महीनों थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अगर कोई पुलिसवाला पैसे के चक्कर वेरिफिकेशन को डिले करता है तो इसकी शिकायत तत्काल कमिश्नरेट के हेल्पलाइन नंबर पर करें, ऐसे लोगों पर तत्काल कार्रवाई होगी।

थानों में पेंडिंग पड़े मामलों को लेकर पुलिस कमिश्नर द्वारा शनिवार को नागरिक सुविधाओं को थानावार लंबित आवेदनों की समीक्षा की गई। इस दौरान जो बातें सामने आई उसे देख वो भी दंग रहे गए।

-2021 में थाना स्तर 812 शस्त्र लाइसेंस के आवेदन लंबित थे।

-प्राइवेट वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट के 4 मामले पेंडिग थे।

-कैरेक्टर वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट के 115 मामलों के लिए लोग थानों के चक्कर लगा रहे थे।

- मिलेक्ट्री वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट 12 मामले और गर्वमेंट वेरिफिकेशन रिक्वेस्ट के 14 मामले लंबित चल रहे थे।

- अन्य वेरिफिकेशन रिपोर्ट के 208 मामले थानों में पेंडिंग थे।

- पासपोर्ट के 222 मामलों के लिये लोग हर थाने के चक्कर काट रहे थे।

एक सप्ताह का चला विशेष अभियान

नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस कश्मिनर ने एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाया जो 1 जुलाई चला। इस दौरान देखा गया कि कौन से मामले किस थाने के पेंडिंग पड़े हुए हैं। उन मामलों के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को आदेश किया।

एक सप्ताह के लिए चलाए गए विशेष अभियान के तहत कुल 812 शस्त्र आवेदन पत्रों को में से कुल 803 को थाना स्तर पर ही निस्तारित किया गया। इसी प्रकार पीवीआर, सीवीआर, एमवीआर, जीआर और वीआर के अलावा पासपोर्ट में प्राप्त आवेदनों को शत प्रतिशत थाने पर ही निस्तारित कराया गया।

पुलिस कमिश्नर द्वारा सीनियर चार्टर के तहत शासन के निर्देशानुसार पासपोर्ट वेरिफिकेशन में अधिकतर 15 दिन के अंदर सभी प्रकार के वेरिफिकेशन हो जाने चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई तय है।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि निरीक्षक श्याम बाबू को सिटीजन चार्टर का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया। किसी भी नागरिक को कोई समस्या होती हो तो लिखित शिकायत कर निरीक्षक श्याम बाबू के कार्यालय से संपर्क करें।

नागरिक सेवाओं के तहत दिए गए आवेदन के दौरान यदि किसी भी पुलिकर्मी के द्वारा भ्रष्टाचार किया जाता है तो पुलिस कमिश्नर द्वारा वाराणसी कमिश्नरेट के हेल्पलाइन नंबर 7897532425 पर शिकायत करें।

कोट

पुलिस वेरिफिकेशन के मामलों को लेकर समीक्षा की गई। इस दौरान एक सप्ताह के लिए विशेष अभियान चलाया गया। वेरिफिकेशन के मामले में यदि कोई पुलिस वाला भ्रष्टाचार करता है तो तत्काल इसकी शिकायत जारी हेल्पलाइन नंबर पर करें। इसके अलावा सभी प्रकार के वेरिफिकेशन को लेकर समय निर्धारित किया गया है। अगर थाने से विलंब हुआ तो उसका उत्तरदायी संबंधित थाने का प्रभारी निरीक्षक होगा।

ए। सतीश गणेश

पुलिस कमिश्नर