-कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाओं को सतर्क रहने की सलाह

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में जहां बच्चों को प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, वही अभी स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं को भी अपनी सेहत को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है। चिकित्सकों की मानें तो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में बहुत से बदलाव होते हैं। वहीं लॉकडाउन की वजह से मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा असर पड़ सकता है। इसी वजह से गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से ख्याल रखने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से विशेष अहतियात बरतने के बारे में जानकारी दी जा रही है।

खतरे के लक्षण दिखें तो जाये स्वास्थ्य केंद्र

चिकित्सकों का कहना है कि यदि गर्भवती महिला में खतरे के कोई भी लक्षण हों या गर्भावस्था 6 माह या उससे अधिक का हो तो प्रसव पूर्व खून की जांच, अल्ट्रा साउंड सहित अन्य जांच डॉक्टर की सलाह पर जरूर करवाएं।

कोरोना संक्रमित होने पर तनाव न लें-

यदि गर्भवती महिला कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाती है तो उसे आम कोविड मरीजों के समान ही कोरोना नियमों का पालन करना होगा। महिलाएं सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें और किसी भी व्यक्ति से न मिलें। अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उनसे भी दूरी बनाकर रखें, डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा, काढ़ा और स्टीम लें। इस दौरान तनाव न लें और माहौल को खुशनुमा रखें।

ब्लड प्रेशर की मरीज रहे सतर्क

राजकीय महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ लिली ने बताया कि अगर किसी महिला को पहले से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो उसे गर्भावस्था के दौरान सचेत रहने की जरूरत है। कई बार गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हाइपरटेंशन की वजह से झटके आने लगते हैं। इसे प्री एक्लेमिंशिया कहते हैं। ऐसे में जच्चा-बच्चा दोनों को खतरा हो सकता है। कई बार डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को झटके आने लगते हैं।

जरूरी हैं 7 सावधानियां :

1. मास्क का उपयोग करें, आप घर पर भी आसानी से मास्क बना सकते हैं।

2. आपस में बातचीत करते समय कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें और घर के अन्य सदस्यों से अलग एक कमरे में रहें।

3.हर 4 से 6 घंटे में साबुन से हाथ धोये। मुख्यत: खाना बनाने और खाना खाने से पहले

4.खांसते व छींकते समय साफ़ रूमाल या टिशू पेपर का प्रयोग करें। टिशू को कूडे दान में फेंके व रूमाल को अच्छे से धुलकर ही पुन: प्रयोग करें।

5.पौष्टिक आहार लें, अच्छी नींद सोए व चिन्ता मुक्त रहें।

ये न करें

1. किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जैसे कि बाजार, धाíमक स्थान या पारिवारिक/धाíमक आयोजन में बिल्कुल न जाए?

2.बार-बार अपना चेहरा, नाक, या आंख न छुएं।

प्रेग्नेंट महिलाओं का रूटीन चेकअप चल रहा है वे गैप नहीं करे। वर्तमान में लापरवाही बिल्कुल भी न करें। अगर किसी महिला को पहले से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो उसे गर्भावस्था के दौरान सचेत रहने की जरूरत है। वे ऑनलाइन परामर्श भी ले सकती है।

डॉ। लिली, सीएमएस, महिला चिकित्सालय