दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने एलटी कालेज, विकास भवन और न्यायालय में वैक्सीन सेंटरों की पड़ताल

जिले में एक जून से नई व्यवस्था के तहत वैक्सीनेशन शुरू हुआ। अभी तक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाया जाता था, लेकिन मंगलवार से वर्क प्लेस पर भी लाभाíथयों को वैक्सीन लगने लगी। वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन की स्थिति जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने एलटी कालेज, विकास भवन और न्यायालय में वैक्सीनेशन की पड़ताल की तो एक नई जानकारी सामने आई। बीच में स्वास्थ्य विभाग ने ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया था। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही वैक्सीन लगाई जाती थी, लेकिन नई व्यवस्था के तहत वर्क प्लेस पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन दोनों शुरू हो गया, लेकिन इन जगहों पर सिर्फ 50 या सौ लोगों को ही टीकाकरण का लक्ष्य है। पहले दिन वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन का क्या हाल रहा था, उससे आपको रूबरू कराते हैं।

एलटी कालेज, समय 12:30 बजे दोपहर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम सबसे पहले अर्दली बाजार स्थित वैक्सीनेशन सेंटर एलटी कालेज पहुंची। जहां सुबह दस बजे से टीकाकरण चल रहा था। महिला हेल्थ वर्कर अमृता राय अपनी सहयोगी के साथ लाभाíथयों को टीका लगा रही थी। इस सेंटर पर शाम 4 बजे तक 100 लोगों को टीका लगाने का टारगेट मिला था, लेकिन दोपहर करीब 12.30 बजे तक 38 लोग ही टीका लगवाने पहुंचे थे। यहां शिक्षा विभाग से जुड़े स्टॉफ और उनके परिजनों को टीका लगा रहा था, लेकिन टीका लगवाने के लिए पूर्व में रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं थी। मौके पर ही रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन लगाई जा रही है। कुछ लोग रजिस्ट्रेशन कराकर पहुंचे, लेकिन उन्हें टीका नहीं लगाया गया। इसे लेकर ऐसे लोगों में नाराजगी दिखी।

विकास भवन, समय 1.00 बजे दोपहर

इसके बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम कचहरी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर विकास भवन पहुंची। जहां मौजूद सुरक्षाकर्मी से पूछने पर पता चला कि चौथे मंजिल पर वैक्सीन लगाई जा रही है। टीम लिफ्ट के पास पहुंची, जो वह काम नहीं कर रही थी। सीढ़ी से होकर टीम चौथे मंजिल पर पहुंची तो एक कमरे में वैक्सीनेशन चल रहा था। यहां पर सिर्फ 50 लोगों को टीका लगाने का टारगेट था। जानकारी करने पर महिला हेल्थ वर्कर निर्मला पाल ने बताया कि 1 बजे तक 40 कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाई है। यहां भी रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन साथ-साथ चल रहा था।

जिला न्यायालय, समय 1.30 बजे दोपहर

विकास भवन के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जिला न्यायालय पहुंची। परिसर में अधिवक्ताओं की अधिकतर कुíसयां और चैम्बर खाली दिखे। लोगों की संख्या बहुत कम दिख रही थी। लोगों से पूछते-पूछते टीम वैक्सीनेशन सेंटर मनोरंज कक्ष पहुंची, जहां टीका लगवाने के लिए लोगों की भीड़ दिखी, लेकिन टीका नहीं लगाया जा रहा है। पूछताछ करने पर महिला हेल्थ वर्कर ने बताया कि यहां 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। 18 से 44 उम्र वालों को 50 और 45 प्लस वालों को 50 टीका लगनी है। 18 से 44 उम्र वालों का लक्ष्य पूरा हो चुका है। 45 प्लस वालों के लिए 30 वैक्सीन बची है। ऊपर से आदेश है कि उन्हीं को लगाना है। इसे लेकर काफी देर बातचीत होती रही है।

वर्जन

18 प्लस को वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद सेंटर पर भीड़ बढ़ गई। रजिस्ट्रेशन तो आसानी से हो जाता था, लेकिन वैक्सीन लगवाने की वेटिंग लंबी चल रही थी। इसलिए मैंने स्थिति सामान्य होने पर टीका लगाने का मन बनाया। अभी दो पहले पता चला कि एक जून से वर्क प्लेस पर जाकर आसानी से टीका लग जाएगा। ऐसा ही हुआ। एलटी कालेज आया और पांच मिनट में वैक्सीन लग गई।

-विशाल सिंह

मेरे बड़े भइया शिक्षा विभाग में ही कार्यरत है। उन्होंने एक दिन पहले ही मुझे बताया कि एलटी कालेज में परिजनों को टीका लगेगा। मैंने सोचा था कि भीड़ होगी, लेकिन यहां तो मात्र पांच मिनट में टीका लग गया।

-शशिकांत विश्वकर्मा

18 प्लस को टीका लगने के बाद वैक्सीन सेंटर पर जबर्दस्त भीड़ दिख रही थी। आफिस आने के चक्कर में टीका लगवाने में रोज टाल-मटोल कर रहा था। दो पहले पता चला कि विकास भवन में ही टीका लगेगा। आकर यहां लगवा लिया।

-आलोक राजभर

वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ देखकर काफी डर रहा था कि कहीं वहां जाने पर कोरोना संक्रमण का शिकार न हो जाए। इसलिए अभी तक टीका नहीं लगवाया था। पता चला कि एक जून से आफिस में आकर हेल्थ कर्मी टीका लगाएंगे। समय देखकर वैक्सीन लगवा ली।

-शिव कुमार