-इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में स्टूडेंट्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए रजिस्ट्रेशन अब 23 अप्रैल तक

-27 अप्रैल को होना है आईआईटी, 22 अप्रैल थी रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

-विद्या मंदिर क्लासेज है आईआईटी टेस्ट सीजन 3 का नॉलेज पार्टनर

VARANASI

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए जो स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कराने से चूक गए हैं, उनके पास अब एक और मौका है। टेस्ट को लेकर स्टूडेंट्स के बढ़ते क्रेज को देखते हुए जागरण समूह ने रजिस्ट्रेशन की डेट एक दिन और एक्सडेंट करते हुए ख्फ् अप्रैल, शनिवार कर दी है। ख्7 अप्रैल को शहर के अधिकतर स्कूलों में होने वाले इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में अब तक हजारों स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। ये टेस्ट न सिर्फ स्टूडेंट्स बल्कि पेरेंट्स के लिए भी इंपॉर्टेट है। इस टेस्ट से बच्चे का इंट्रेस्ट पता चलता है। विद्या मंदिर क्लासेज आईआईटी टेस्ट सीजन फ् का नॉलेज पार्टनर है।

हजारों करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट जागरण समूह और सिगरिड एजुकेशन सर्विसेज की पहल है। इस टेस्ट में हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। सीजन फ् के लिए अब तक हजारों स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। अगर आपने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जागरण समूह ने एक और मौका दिया है। अब रजिस्ट्रेशन ख्फ् अप्रैल को भी होगा। ख्7 अप्रैल को होने वाला एग्जाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में होगा। इस परीक्षा में क्लास भ् से लेकर क्ख् तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा के लिए अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं है। एग्जाम में पार्टिसिपेट करने के लिए स्टूडेंट्स का इंट्रेस्ट लगातार बढ़ता जा रहा है। बनारस के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, बलिया तक के स्टूडेंट्स आईआईटी में पार्टिसिपेट कर रहे हैं। आईआईटी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आई नेक्स्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं।

----------

बाक्स-

तीन सेंटर पर हुआ था पहले चरण का एग्जाम

जागरण समूह की ओर से आयोजित आईआईटी सीजन फ् का पहला चरण पूरा हो चुका है। पहले चरण में उन स्टूडेंट्स ने एग्जाम में हिस्सा लिया था, जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। दस अप्रैल को हुआ एग्जाम शहर के तीन सेंटर पर आयोजित किया गया था। इन सेंटर पर हजारों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।

---------

बाक्स-

आईआईटी क्यों है जरूरी

हर पेरेंट्स अपने लाडले को आईएएस, इंजीनियर या डॉक्टर बनाना चाहता है। मगर वह यह जानने की कोशिश कभी नहीं करता कि उसके लाडले का इंट्रेस्ट किस फील्ड में है या उसका ब्रेन किस ओर अधिक वर्क करता है। नतीजा गलत फील्ड का सेलेक्शन करने से न सिर्फ उसका लाडला दिल से खुश नहीं रहता बल्कि उसके कॅरियर पर भी ब्रेक लगने लगता है। इसलिए जरूरी है कि पेरेंट्स अपने लाडले के ब्रेन और इंट्रेस्ट के हिसाब से ही उसे कॅरियर चुनने की सलाह दें। इससे वह अपने पूरे इंट्रेस्ट के साथ ब्राइट फ्यूचर की ओर कदम बढ़ा सकता है।

---

वर्जन-

जेपीएल ग्रुप समाज में एक परिवार की तरह है। इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरूरी है। इससे बच्चे का आईक्यू लेवल और उसका रुझान किस फील्ड में है, यह पता चलता है।

राजेश मिश्रा, प्रेसिडेंट ऑफ एसएल कांवेंट स्कूल, लालपुर