-एनईआर वाराणसी डिवीजन के 14 स्टेशनों पर इंक्वायरी का कार्य एजेंसी के जिम्मे

वाराणसी रेल डिवीजन के 14 स्टेशनों पर सूचनाएं और प्रसारण अब रेलवे कर्मचारियों की आवाज में नहीं, बल्कि प्राइवेट कंपनी के प्रतिनिधियों की आवाज में सुनाई देंगी। इसके लिए वेबटेक इंटरनेशनल लिमिटेड जेवी पटना कंपनी के साथ करार किया गया है। इंक्वायरी काउंटर पर क्रीम कलर की पैंट व आसमानी नीले रंग की शर्ट पहने इस कंपनी के कर्मचारी तीन शिफ्टों में ट्रेनों के संबंध में यात्रियों को जानकारी देंगे।

तीन साल के लिए हुआ समझौता

डीआरएम वाराणसी ने कर्मचारियों को दिए निर्देश में कहा है कि एक जुलाई 2021 से 30 जून 2024 यानी तीन साल तक के लिए पूछताछ काउंटर प्राइवेट एजेंसी के हाथों में सौंप दिया गया है। इनमें वाराणसी मंडल के मंडुआडीह, वाराणसी सिटी, छपरा, सीवान, बलिया, आजमगढ़, प्रयागराज रामबाग, गाजीपुर सिटी, औडि़हार जंक्शन, मऊ, बेल्थरारोड, सलेमपुर, भटनी, देवरिया सदर स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर पूछताछ कार्यालय का संचालन गुरुवार से निजी कंपनी के कर्मचारियों के हाथों में होगा।

प्लेटफॉर्म की भी देंगे जानकारी

पैसेंजर्स के इंक्वायरी का जवाब हो या पीए सिस्टम यानी कंप्यूटरीकृत यात्री सूचना सिस्टम का संचालन कंपनी के प्रतिनिधि करेंगे। कोच लोकेशन व विभिन्न तरह के प्लेटफार्मो एवं अन्य बदलावों के संबंध में घोषणाएं एजेंसी के लोग ही करेंगे। कंपनी प्रतिनिधियों के काम की निगरानी स्टेशन अधीक्षक के हाथ में होगी।

:: कोट ::

इंक्वायरी सिस्टम की जिम्मेदारी प्राइवेट एजेंसी को सौंपने का निर्णय रेलवे बोर्ड ने लिया गया है। वाराणसी रेल मंडल के 14 स्टेशनों पर एक जुलाई से निजी एजेंसी अपनी सेवाएं शुरू कर देगी।

अशोक कुमार, पीआरओ वाराणसी डिवीजन, एनईआर