15 बाइक के साथ आठ चोर आए पुलिस की गिरफ्तार में

08 से 10 हजार रुपए में बेंच दिया करते थे चोरी की बाइक

बड़ागांव पुलिस ने सोमवार को अंतरजनपदीय चोरों के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया। पुलिस ने चोरी की 15 बाइक के साथ गिरोह के 8 सदस्यों को अरेस्ट कर लिया। गिरफ्त में आए आरोपी वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर, भदोही के अलावा आजमगढ़ जिले से वाहन चुराते थे और इसे आसपास के जिलों में ही बेंच दिया करते थे। पुलिस ने अभियुक्तों से पूछताछ के बाद उन्हें जेल भेज दिया।

अब सरगना की है तलाश

पुलिस की गिरफ्त में आए आठ शातिर चोरों से जब अलग-अलग पूछताछ पुलिस ने की तो पता चला कि वे सब केवल वाहन चुराने का काम करते थे। पुलिस भी यह मान रही है कि ये आठ लोग केवल वाहन चुराने वाले मोहरे हैं, जो चंद पैसों के लाभ के लिए बाइक को चुराते थे। पुलिस अब गिरोह के मुख्य सरगना कपसेठी थाना क्षेत्र के भगवतीपुर गांव के शेराजुद्दीन की तलाश में जुट गई है।

नशा करने के लिए चुराते थे वाहन

पुलिस की गिरफ्त में आए आठों आरोपियों में से एक को छोड़कर शेष अन्य सात की औसत आयु लगभग 22 वर्ष की है। सबसे खास बात यह है कि आठों आरोपी नशे के आदी हैं। उन्होंने बताया कि बाइक बेच कर जो भी पैसे मिलते थे उससे गांजा, भांग, शराब खरीद कर नशे का सामान खरीदा करते थे। वहीं सीओ जगदीश कालीरमन ने बताया कि पुलिस की पकड़ में पहले एक बाइक चोर आया। उससे जब पूछताछ की गई तो एक के बाद एक कड़ी जुड़ती गई और इतनी बड़ी सफलता मिल गई।

शादियों को करते थे टारगेट

आरोपितों ने बताया कि वे शादी समारोहों को टारगेट किया करते थे। शादी समारोह में जाकर वहां घंटों खड़े रहकर रेकी करते रहते थे। जैसे ही मौका मिलता था, डुप्लीकेट चाबी लगाकर बाइक को चुरा लेते थे। चुराई गई बाइक को ग्रामीण क्षेत्रों में 8 से 10 हजार रुपए में बेंच दिया जाता था। चोरों ने बताया कि बनारस से जो बाइक चुराते थे उसे भदोही में बेचते थे। भदोही या मिर्जापुर से चोरी की गई बाइक को बनारस में बेंचा जाता था। कभी भी जहां से बाइक को चुराया गया वहां उसे नहीं लाया जाता था।

कुछ यूं करते थे काम

चोरों ने पुलिस को बताया कि वाहन को बेचने से पहले उसके इंजन नंबर और चेसिस नंबर को लोहे से इस तरह से खुरचा जाता था कि कोई उसे पढ़ न पाए। वाहन चोरी की घटनाओं के दौरान ही सभी एक-दूसरे के संपर्क में आए और फिर साथ मिलकर बाइक चुराने और बेंचने का काम करने लगे।

पुलिस ने इनको किया अरेस्ट

पुलिस की गिरफ्तार में आए आरोपियों में वाराणसी के कपसेठी थाना के बीरमपुर के सुरेश कुमार व संतोष वनवासी, कपसेठी का अरमान अंसारी, पुआरीकला का विशाल, खरगपुर शिवपुर का रवि, बासुदेववपुर शिवपुर का आकाश कुमार और भदोही जिले के औराई थाना के झइवा पिलखिनी के जीतलाल जायसवाल व राजन शामिल हैं।

::: कोट :::

वाहन चोरों के गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। आठ चोरों की निशानदेही पर 15 बाइक को बरामद किया गया है। अभी भी एक मुख्य सरगना फरार चल रहा है, उसकी गिरफ्तारी के लिए टीमें लगी हुई हैं। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

- जगदीश कालीरमन, सीओ बड़ागांव