- इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विशेषज्ञ सिखा रहे प्रबंधन के गुर

- जायका के सहयोग से दस बिन्दुओं पर जलकल व निगम कर्मियों को दी जा रही ट्रेनिंग

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

आईआईटी बीएचयू के केमिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर्स नगर निगम और जलकल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को मैनेजमेंट के गुर सिखा रहे हैं। इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जायका) के सहयोग से कर्मियों को दस बिन्दुओं पर ट्रेनिंग दी जा रही है। इसका बकायदा मॉड्यूल निर्धारित है। कर्मचारियों को काम को बेहतर तरीके से करने के साथ ही कम्युनिकेशन व लीडरशिप स्किल बढ़ाने, पब्लिक से अच्छा व्यवहार करने, आपदा प्रबंधन समेत तमाम बिन्दुओं पर टीचर्स थ्योरी और प्रैक्टिकल नॉलेज दे रहे हैं।

निचले क्रम से शुरू हुइर् ट्रेनिंग

जायका की ओर से निचले क्रम से ट्रेनिंग शुरू की गई है। फ‌र्स्ट फेज में जलकल के पम्प ऑपरेटर्स, टैक्स असिस्टेंट, केमिस्ट, लैब असिस्टेंट, क्लोरीन वर्किंग अटेंडेंट और नगर निगम के कम्प्यूटर सेक्शन के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। सेकंड फेज में जलकल के अवर अभियंताओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। इन्हें बेहतर तरीके से सुपरविजन करने के लिए ट्रेंड किया जा रहा है।

दूसरे शहरों में भी जाएंगे

जायका के ट्रेनरों के मुताबिक थर्ड फेज में नगर निगम और जलकल के अन्य कर्मचारियों और इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद बेहतर कार्य प्रदर्शन करने वाले चयनित कर्मियों को अन्य बड़े शहरों में भेजा जाएगा, ताकि वे वहां की विभागीय कार्यप्रणाली से अवगत हो सकें। इसके लिए डिपार्टमेंटल हेड लगातार उनकी कार्यप्रणाली की समीक्षा करेंगे।

इन बिन्दुओं पर ट्रेनिंग

- पम्पिंग मशीनरी का रखरखाव

- जल रिसाव प्रबंधन

- बिलिंग कलेक्शन

- प्रभावी कम्युनिकेशन

- लीडरशिप स्किल डेवलपमेंट

- मोटिवेशन

- गुड एंड सर्विस टैक्स

- डिजास्टर मैनेजमेंट

- डबल इंट्री एकाउंटिंग सेक्शन

- एमएस ऑफिस

एक नजर

- 250 कर्मियों को दी ट्रेनिंग

- 6 प्रोफेसर्स दे रहे प्रशिक्षण

- 4 जायका ट्रेनर ट्रेनिंग में कर रहे सहयोग

- 4000 कर्मचारी नगर निगम में

- 750 कर्मी हैं जलकल में

आईडीपी के तहत कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने से उनकी कार्यक्षमता बढ़ी है। विशेषज्ञ विभागीय कर्मियों को काम के अलावा पब्लिक रिलेशन में निपुण कर रहे हैं।

बीके सिंह, महाप्रबंधक, जलकल