-वीडीए की अवस्थापना निधि से स्टेडियम में हो रहा हाई-फाई जिम का निर्माण

-पूरी तरह से एयर कंडीशन होगा जिम, लगेंगे 70 उपकरण

बनारस के अखाड़े और व्यामशाला में एक्सरसाइज करने वालों के लिए नये साल पर यह किसी तोहफा से कम नहीं है। अब आप सिगरा स्टेडियम में खेल के साथ सिक्स पैक भी बना सकते हैं। स्टेडियम में वीडीए की देखरेख में निर्माणधीन हाईफाई जिम नये साल जनवरी में बनकर तैयार हो जाएगा। जिम को फाइनल टच दिया जा रहा है। ये जिम पूरी तरह से एयर कंडीशन होगा। पीएम नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया कैंपेन को देखते हुए खेल निदेशालय ने जिम के लिए करीब 70 उपकरण खरीद लिये हैं। इसके अलावा जिम के लिए ट्रेनर भी नियुक्त किया जाएगा।

एक हजार रुपये होगी फीस

खेल निदेशालय की मंजूरी के बाद सिगरा स्टेडियम में निर्माणाधीन हाईफाई जिम में मोटराइज ट्रेडमिल, स्पिन बाइक, शोल्डर प्रेस मशीन, केबल क्रॉस ओवर मशीन, चेस्ट प्रेस मशीन, आर्म ‌र्क्ल मशीन जैसे उपकरण आ गए हैं। इन जिम मशीनों को इंस्टॉल किया जा रहा है। इस जिम की फीस प्रति महीने एक हजार रुपये होगी। इसमें पुरुषों संग महिलाएं भी एक्सरसाइज कर सकेंगी।

रखा जाएगा फिटनेस ट्रेनर

आधुनिक उपकरण शरीर के किस भाग के लिए अधिक प्रभावशाली होंगे। साथ ही किस उपकरण पर कितना समय देना चाहिए। यह क्वालीफाइड फिटनेस ट्रेनर ही बता सकता है। इसी को ध्यान में रखकर जिम के लिए ट्रेनर की नियुक्ति भी की जाएगी।

सोना बाथ पर भी चर्चा

जिम में पसीना बहाने के बाद उसे आराम की जरुरत पड़ती है। इससे मांसपेशियों को बहुत राहत मिलती है। प्रयास किया जा रहा है कि जिम के बाहर सोना बाथ की भी व्यवस्था पर विचार चल रहा है। ताकि एक ही प्लेस पर सबकुछ हो सके।

इस जिम में कसरत करने पर ही पता चलेगा कि किस स्तर का यह फिटनेस सेंटर है। जल्द ही ये जिम आम लोगों के लिए शुरु हो जाएगा। काम अंतिम दौर में चल रहा है। साथ ही क्वालीफाइड कोच होने से भी लोगों को लाभ मिलेगा।

-आरपी सिंह, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी

-61 लाख रुपये से खरीदे गए जिम के उपकरण

-35 लाख रुपये खर्च हो रहा साज सज्जा पर

-16 अक्टूबर से सिगरा स्टेडियम में शुरू हुआ निर्माण

-1000 रुपये प्रति माह देना होगा फीस