- वीडीए वीसी ने कबीर दास प्राकट्य स्थली का निरीक्षण किया

- अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक तक तालाब से गंदा पानी निकाला जाएगा

: कबीर दास की प्राकट्य स्थली के जीर्णोद्धार को लेकर शुरू हुई दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की मुहिम 'मिटने नहीं देंगे कबीर की निशानी' रंग लाने लगी है। वीडीए वीसी ईशा दुहन तालाब को देखने के लिए पहुंची और टीम की मौजूदगी में तालाब के लेआउट पर मंथन किया। इस दौरान तालाब की सफाई की गति धीमी देखकर गुस्सा जताया। उन्होंने सफाई कार्य में लगे मजदूरों की संख्या बढ़ाने और शाम तक काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक तालाब से गंदा पानी और जलकुंभी निकाल लिया जाएगा। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।

तालाब की सफाई में तेजी लाने का निर्देश

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने 24 फरवरी से लगातार खबर प्रकाशित कर कबीर तालाब की बदहाली का मुद्दा उठाया, जिसका संज्ञान वीडीए वीसी ईशा दुहन ने लिया। उन्होंने तत्काल तालाब की सफाई करने का आदेश दिया। आदेश के बाद संबंधित कॉन्ट्रैक्टर हरकत में आया और पम्प लगाकर तालाब से गंदा पानी निकालने का काम शुरू करा दिया गया है। सफाई कार्य धीमा देखकर वीसी ने कॉन्ट्रैक्टर को और ज्यादा मजदूरों लगाने का निर्देश दिया।

वर्जन

कबीर तालाब का बहुत जल्द ही सौंदर्यीकरण होगा। तालाब की सफाई शुरू हो गई है। अप्रैल के पहले सप्ताह तक तालाब से गंदा पानी और जलकुंभी को निकाल लिया जाएगा। इसके बाद वॉटर री-लोडिंग होगी। अप्रैल के बाद तालाब का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। फिलहाल जून तक कबीर तालाब का स्वरूप आकार ले लेगा।

- ईशा दुहन, वीसी-विकास प्राधिकरण

(बॉक्स बनाएं)

126 करोड़ से पड़ाव चौराहा का रंग रूप बदलेगा

पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल को विकसित करने के बाद विकास प्राधिकरण ने पड़ाव चौराहे के सौंदर्यीकरण का फैसला लिया है। वीडीए वीसी ईशा दुहन ने संस्कृति विभाग को पत्र भेजकर बजट की मांग की। फेज-2 के तहत पड़ाव चौराहे के विकास के लिए 126.15 करोड़ रुपये का एक प्रपोजल बनाया गया है। जिसमें वहां अंडरग्राउंड पाìकग, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, ओपेन थियेटर, लैंड स्कैप, पुराने पार्क का जीर्णोद्धार शामिल है। वीडीए वीसी ईशा दुहन ने बताया कि चौराहे के विकास से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल की ख्याति और बढ़ेगी और इसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल किया जा सकेगा।