- लहरतारा तालाब को लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की मुहिम लाई रंग

- सभी विभागों ने खबरों का लिया संज्ञान और सौंदर्यीकरण की कही बात

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने कबीर दास के प्राकट्य स्थली की दुर्दशा को लेकर 'मिटने नहीं देंगे कबीर की निशानी' शीर्षक से खबर प्रकाशित कर इसके जीर्णोद्धार के लिए अभियान चलाया। लगातार छह दिन तक लहरतारा तालाब की परत-दर-परत बदहाल होती स्थिति को विभिन्न शीर्षक में सामने लाया गया। आखिरकार हमारी मुहिम रंग लाई। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के अभियान और प्रकाशित खबरों को संबंधित विभागों ने संज्ञान में लिया। अब उम्मीद जगी है कि बहुत जल्द ही कबीर दास की निशानी लहरतारा तालाब का भव्य स्वरूप लोगों के सामने होगा। एक ओर जहां वीडीए ने तालाब के सौंदर्यीकरण की बात कही है, तो वहीं नगर निगम ने सफाई अभियान चलाने का भरोसा दिया है। पर्यटन विभाग ने भी शासन की मंशानुसार विकास कराने का वादा किया है। इधर, जलकल विभाग ने सीवर लाइन को मेन लाइन से जोड़ने की योजना बनाई है। एसडीएम ने अवैध कब्जे की जांच कराने की बात कही है।

:::: अभियान को सफल बनाएंगे, बदलेंगे हालात :::

मैंने अभी हाल ही में 22 फरवरी को चार्ज संभाला है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में कबीर प्राकट्य स्थली तालाब को लेकर छप रही खबरों को हर दिन पढ़ती हूं। तालाब के जीर्णोद्धार के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए जारी बजट बीच में बाधित हो गया था। वर्तमान में छह तालाबों पर काम चल रहा है। बहुत जल्द ही शासन से बजट आने वाला है। फिलहाल दो दिन के अंदर तालाब पर काम शुरू हो जाएगा। पहले जलकुंभी को निकाला जाएगा। इसके बाद वॉटर री-लोडिंग होगी। बजट आते ही तालाब के जीर्णोद्धार पर भी काम शुरू हो जाएगा।

-ईशा दुहन, वीसी-विकास प्राधिकरण

सीमा विस्तार के बाद लहरतारा नई बस्ती अब नगर निगम का हिस्सा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में लहरतारा तालाब पर प्रकाशित खबरों को मैं लगातार पढ़ता हूं। तालाब की दुर्दशा को देखकर मन काफी आहत है। एक-दो दिन में निगम कर्मचारियों को लगाकर तालाब में पड़े कूड़े को निकाला जाएगा। इसके बाद सफाई कराई जाएगी। आगे भी तालाब की सफाई पर ध्यान रखा जाएगा।

-एनपी सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

नगर निगम सीमा में शामिल गांवों में सर्वे का कार्य चल रहा है। जल्द ही लहरतारा तालाब में जा रहे सीवर के पानी को बंद कराया जाएगा। नई बस्ती इलाके की जलनिकासी का प्रबंध भी कराया जाएगा। इसका प्रपोजल बनाकर शासन को भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद तत्काल काम शुरू हो जाएगा।

-राघवेंद्र कुमार, जीएम-जलकल

लहरतारा तालाब पर मेरे कार्यकाल में कोई अवैध कब्जा नहीं हुआ है। पूर्व में जो भी कब्जे हुए होंगे, इसकी संबंधित लेखपाल से जानकारी मांगी जाएगी। जो भी उचित कार्रवाई होगी, वह जरूरी होगी।

-प्रमोद पांडेय, एसडीएम-सदर

पर्यटन की दृष्टि से लहरतारा तालाब काफी महत्वपूर्ण है। हर दिन बड़ी संख्या में पर्यटक वाराणसी आते हैं, जिसमें से बहुत से लोग कबीर दास के प्राकट्य स्थल लहरतारा तालाब भी जाते हैं, लेकिन तालाब की स्थिति देखकर वह दुखी होते हैं। पर्यटन विभाग की ओर से तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना बन रही है, जिससे शासन को भेजा जाएगा।

-कीर्तिमान श्रीवास्तव, पर्यटन अधिकारी

आपसी विवाद के कारण कबीर दास के प्राकट्य स्थली लहरतारा तालाब का विकास नहीं हो पाया। फिलहाल विवाद अब खत्म हो गया है। तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर एक प्रपोजल पर्यटन विभाग को भेजा गया है। जिस पर जल्द ही काम शुरू होगा। तालाब के चारों तरफ सीढि़यों का निर्माण होगा।

-सौरभ श्रीवास्तव, विधायक कैंट